7 golden rules of Bodybuilding in hindi | Muscle Building Tips

By | November 22, 2019

दोस्तों आज हम इस आर्टिक्ल में आपको बताएँगे 7 golden rules of bodybuilding in hindi जिन्हें बहुत ज़रूरी है अपनाना बॉडी बिल्डिंग के लिए । अगर आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं या सिर्फ अच्छा मसल मास बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते ।

बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आपको एक strict diet का पालन करना पड़ता है साथ में अच्छा वर्कआउट करना पड़ता है । कुछ और चीज़ें भी है जिनका ध्यान रखना पड़ता है । तो चलिए बात करते है कुछ बॉडीबिल्डिंग रूल्स की जिनकी मदद से आप अपने मसल्स का साइज बड़ा कर सकते है तेज़ी से :-

 

7 golden rules of Bodybuilding in Hindi | Bodybuilding Tips in Hindi

 

7. Nutrition और diet –

मसल बनाने के लिए आपको perfect मात्रा  में प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट्स और फैट लेने पड़ते हैं । अगर आप बहुत ज़्यादा कैलोरि लेंगे तो आपका फैट बढ़ जाएगा और अगर आप बहुत कम कैलोरि लेंगे तो आपकी मसल बिल्डिंग नहीं होगी ।

इसीलिए सबसे अच्छा तरीका यह है की आप ट्रेनिंग करने वाले दिनों में ज़्यादा प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स को खाएं और रेस्ट करने वाले दिनों में ज़्यादा प्रोटीन और कुछ अच्छे फैट वाले फूड लें । ऐसा करना बहुत फायदेमंद रहेगा अगर आप अच्छे मसल बिल्ड करना चाहते हें और वो भी कम फैट स्टोर करके ।

डाइट में आपको सिर्फ अछे फूड्स ही खाने है आप फ्राइड , तेल वाले और बाहर के कोई भी फूड नहीं खाएं । घर का बना खाना खाएं , मीठा नहीं खाएं और दिन में कम से कम 3-5 लीटर पानी पिए ।

 

6. Hard एक्सर्साइज़ करें –

मसल्स बढ़ाने के लिए आपको stronger होना बहुत ज़रूरी है, आपको अपने आप को स्ट्रॉंग करना होगा और हर दिन अपने आप को motivate करना होगा ताकि आप अपने goals को लगातार मेहनत के साथ follow कर पाएँ ।

ऐसा करके ही आप एक hard वर्कआउट schedule को अपना पाएंगे जो की बहुत ज़रूरी है अगर आप अच्छे मसल बिल्डिंग रिजल्ट्स पाना चाहते हैं और अच्छी ट्रेनिंग से ही आप मसल मास और साइज़ को तेज़ी से बड़ा सकते हैं और अपने आप को stronger बना सकते हैं । वर्कआउट को सही तरीके से करें और पूरी dedication से मेहनत करें आपको बहुत अच्छे नतीजे मिलेंगे ।

 

5. Supplements –

Supplement इस बॉडी बिल्डिंग फील्ड का छोटा सा हिस्सा है पर यह बहुत ज़रूरी है अगर आप तेज़ी से नतीजे चाहते हैं । Protein shakes को लेना बहुत अच्छा तरीका है अपनी दिन की प्रोटीन की मात्रा को बड़ाने के लिए ।

बाकी सप्लिमेंट्स जैसे की bcaa, creatine, multivitamin भी काफी फायदेमंद हैं बॉडी बिल्डिंग के लिए और strength और मसल growth बड़ाने के लिए । बॉडी बिल्डिंग की फील्ड में सुप्लेमेंट्स का भी बहुत रोल है जो आपकी मेहनत को मदद करते है रिजल्ट्स को पाने के लिए ।

Buy Genuine Bodybuilding Supplements : Click here !!

 

4. Recovery – 

Nutrition, sleep, massage, stretching काफी अच्छा role निभाते हैं बॉडी बिल्डिंग में । हाँ , आपको बहुत मेहनत करनी होगी अपनी जिम में, पर आपको एक्सर्साइज़ करने के बाद अपनी बॉडी को रिकवर भी करना होगा ताकि आप लगातार हार्ड एक्सर्साइज़ कर पाएँ और अच्छी रिकवरी से ही मसल बढ़ते हैं ।

अच्छी रिकवरी के लिए रात को कम से कम 8 घंटे तक सोएँ , अछि डाइट लें , alcohol को नहीं लें और बाहर का junk और फ्राइड फूड नहीं लें तभी आपकी रिकवरी अच्छे से होगी ।

 

3. Mind to Muscle Connection – 

बॉडी बिल्डिंग में मसल पम्प होते हैं और मेटाबोलिक damage होती है । इसी वजह से बड़े बॉडी बिल्डर एक दिन में एक ही मसल को ट्रेन करते हैं ताकि अच्छा contraction और pump मिले जो ज़रूरी है मसल का साइज़ बड़ाने के लिए।

आपको एक्सर्साइज़ को धीरे से और कंट्रोल के साथ करना होगा और सही वजन के साथ करना होगा जिससे आपका Mind to Muscle Connection develop हो । आपको ज़रूरत से ज़्यादा वजन को नहीं उठाना है , बल्कि ऐसा वेट use करें जिनसे Mind to Muscle Connection बने और आपको मसल pump feel हो ।

 

2. Intensity –  

आपने एक quote के बारे में सुना होगा “Go heavy or go home” और बॉडी के लिए यह एक नैचुरल चीज़ नहीं है की वो लगातार मसल बड़ाते रहे । आपको बॉडी को force करना होगा मसल बड़ाने के लिए और जितना हार्ड आप ट्रेन करेंगे उतना bigger आपके मसल grow करेंगे ।

तो इसीलिए बॉडी को हार्ड push करें अपनी limit से best रिजल्ट्स के लिए। आप अलग तरह के बदलाव ला सकते है अपने वर्कआउट में जिनसे आपको मदद मिलती है ।

 

1. Variety – 

बहुत से लोग एक जैसे एक्सर्साइज़ schedules को सालों तक follow करते हैं पर यह एक गलत चीज़ है । यह ज़रूरी है की आप 4-8 हफ्ते के बाद अपने ट्रेनिंग साइकल को change करें अपने मसल को नए stimulus देने के लिए ।

ज़्यादातर बॉडी बिल्डर हर 8-10 हफ्ते के बाद अपनी एक्सर्साइज़ रूटीन को बदलते हैं मसल ग्रोथ बड़ाने के लिए । तो इसलिए आप भी कुछ हफ्तों के बाद अपनी एक्सर्साइज़ रूटीन को बदलते रहें मसल साइज़ को बड़ाने के लिए ।

 

Watch the video about 7 Golden Rules of Bodybuilding in hindi – Muscle building tips and Bodybuilding Tips

यह थे कुछ best 7 golden rules of bodybuilding in hindi and bodybuilding tips in hindi जिनसे बॉडी बिल्डिंग नतीजों को तेज़ी से पाया जा सकता है ।

 

Also Read:

  1. Jogging Running: Which is Better for Losing Weight ?
  2. Top 5 Biggest Chest Training Mistakes | How to correct them

 

3 thoughts on “7 golden rules of Bodybuilding in hindi | Muscle Building Tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *