5 Anabolic Muscle Building Foods in Hindi | मसल्स बढ़ाने वाले फूड

दोस्तों आज इस आर्टिक्ल में हम बात करेंगे about 5 anabolic muscle building foods in hindi जिनकी मदद से तेज़ी से मसल्स बिल्डिंग की जा सकती है वो भी कुछ ही दिनों में अगर इन्हें सही तरीके से खाया जाये ।

बहुत से gym जाने वाले लोग hard workout करते हैं पर जो चीज़ सबसे ज़्यादा challenging है वो है डाइट आपकी अच्छी डाइट होना बहुत ज़रूरी है अगर आप muscles build करना चाहते हैं और सही डाइट लेने से ही आपकी anabolic state बनी रहती है । चलिये जानते हैं 5 anabolic muscle building foods के बारे में :-

 

Muscles banane ke liye kya khaye | 5 Anabolic Muscle Building Foods in Hindi

 

1. Chicken :-

Chicken सबसे बड़िया muscle building food है और इसकी मदद से बॉडी जल्दी बनती है । Chicken में प्रोटीन के साथ कुछ और ज़रूरी nutrients भी होते है जो मसल्स बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं । Averagely, 170 ग्राम chicken breast में 40 ग्राम प्रोटीन होता है ।

Chicken breast की दिन में ज़्यादा से ज़्यादा 4 servings ली जा सकती हैं पर यह ज़रूरी नहीं है की आप इसकी दिन में 4 servings ही लें क्यूंकी 4 servings ज़्यादा हो जाएंगी so इसकी दिन में एक से दो servings ही लें ।

Chicken काफी अच्छा फूड है quality muscle mass बढ़ाने के लिए । आप chicken को fry करके नहीं लें – boiled या steamed chicken को लेना बेस्ट है बॉडी बिल्डिंग के लिए ।

 

2.  Tuna Fish :-

Tuna Fish भी बहुत अच्छा muscle building फूड है जिसे डाइट में लिया जा सकता है । बाज़ार में बहुत सी fish मिलती हैं पर tuna best high quality fish है मसल्स बढ़ाने के लिए ।

Tuna Fish high इन प्रोटीन होती है और 100 ग्राम tuna में 25.5 ग्राम प्रोटीन होता है और इसमें omega 3 fatty acids भी होते हैं जो काफी फायदेमंद है हमारी बॉडी के लिए ।

Fish को भी ज़्यादा oil के साथ fry करके नहीं लें आप थोड़ा olive oil लेकर fish को पका सकते हैं और फिर इसे खा सकते हैं ।

 

3. Milk (दूध) :-

Dairy products का प्रोटीन धीरे – धीरे digest होता है पर इन्हें लेने से amino acids की ज़्यादा देर तक supply मिलती रहती है जो milk को anabolic food बनाते हैं ।

250 ml milk  में 8 ग्राम प्रोटीन होता है और इसमें विटामिन d और calcium भी होता है जो बहुत फायदेमंद हैं हड्डियों को मजबूत रखने के लिए और मजबूत दांतों के लिए ।

इन ingredients की मदद से हड्डियां अच्छी रहती हैं , muscles strength बढ़ती है , muscle growth बढ़ती  है और वजन भी बढ़ता है । आप दूध को जब भी लें तो उसमें से फैट निकाल लें या low fat milk ही लें और चीनी का उपयोग नहीं करें ।

 

4. Eggs :-

Eggs best quality प्रोटीन फूड में से एक हैं और इनमें बहुत से विटामिन्स और मिनेरल्स होते हैं । आप जब भी eggs खाएं तो egg whites का ही उपयोग करें क्यूंकी egg yolk में ज़्यादा फैट होता है आप 1-2 egg yolk ले सकते हैं पर उससे ज़्यादा egg yolk नहीं लें ।

दिन में आप 6 eggs  ले सकते हैं – 4 egg whites और 2 whole eggs। 6 eggs से आपको तकरीबन 24 ग्राम प्रोटीन मिलेगा और 10 ग्राम फैट मिलेगा ।

 

5. Brown Rice :-

Brown Rice इसलिए खाते हैं क्यूंकी बॉडी brown rice को slow rate से burn करती है क्यूंकी brown rice पर extra dense layer होती है । Brown rice लगातार एनर्जि सप्लाइ करते हैं वर्कआउट के लिए ।

आप 1-2 कप brown rice दिन में ले सकते हैं पर शाम को 5 बजे के बाद इन्हें नहीं लें ।

 

 

Muscle Gain Kaise Kare | How to Gain Muscles

ऊपर बताये गए फ़ूड आपको मदद करते है मसल्स बढ़ाने में क्यूंकि इन सब फ़ूड में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्छी होती है जो ज़रूरी है अगर आप मसल्स का साइज बढ़ाना चाहते हो । मसल्स मास्स बढ़ाने के लिए आपका अच्छी डाइट लेना बहुत ज़रूरी है पर इसके साथ आपको कुछ एक्सरसाइजेज को भी करना पड़ेगा तभी आपका मसल्स का साइज बढ़ेगा ।

बाहर की चीज़ें खाना बंद करनी होगी और कैलोरी को भी बढ़ाना पड़ेगा muscle gain करने के लिए । इनके साथ आप कुछ सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं जो मदद करते है muscle gain करने से तेज़ी से । आप मल्टीविटामिन , व्हेय प्रोटीन , फिश आयल और क्रेअटीने जैसे मसल्स बढ़ाने वाले सप्लीमेंट ले सकते हैं और इनके लेना कैसे है इसके बारे में हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं या किसी कोच से पूछ सकते हैं ।

Buying links of some Gym Supplements : Buy : https://amzn.to/3c1brUT

 

Watch the video about Muscle Building Foods in Hindi and Muscle Gain Diet Plan:

 

 

 

मसल्स बढ़ाने की एक्सरसाइजेज | Muscles banane ki exercise 

मसल्स का साइज बढ़ाने के लिए आप ज़्यादा वजन के साथ वर्कआउट करें । हफ्ते में अलग – अलग दिन अलग मसल्स को train करें ताकि मसल्स का साइज अच्छे से बढे । आपको compound  exercises  जैसे की बेंच प्रेस, स्क्वाट और डेडलिफ्ट पर ज़्यादा ध्यान देना है साइज बढ़ाने के लिए ।

इनके अलावा आप अपने ट्रेनर या gym कोच की मदद से एक वर्कआउट तैयार करवा सकते हैं की आपको किस दिन क्या एक्सरसाइज करनी है । और हफ्ते भर हफ्ते कुछ एक्सरसाइज बदलें भी ताकि मसल्स में बदलाव आये । मसल्स मॉस बढ़ने के लिए आप एक्सरसाइज करते वजन की नीचे की तरफ धीरे से लाएं और reps धीरे धीरे करें  सही नतीजों के लिए ।

4 से 6 हफ्ते भारी वजन से वर्कआउट करने के बाद 2 से 3 हफ्ते हलके वजन से भी वर्कआउट करें ताकि मसल्स का साइज बढ़ाने में मदद मिले और दिन में 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पियें ताकि आपका metabolism और immunity अच्छी रहे ।

तो दोस्तों यह थे कुछ 5 Anabolic Muscle Building Foods in Hindi | मसल्स बढ़ाने वाले फूड और कुछ जानकारी जिसकी मदद से आप तेज़ी से muscle building  कर सकते हैं ।

 

Also Read:

5 Best Protein Bars for Weight Loss and Muscle Building
वज़न कैसे बढ़ाएं – How to gain Weight hindi (Vajan Kaise Badhaye)

1 thought on “5 Anabolic Muscle Building Foods in Hindi | मसल्स बढ़ाने वाले फूड”

Leave a Comment