ऐवना सतीवा के उपयोग और फायदे | Avena Sativa Uses for Health in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे ऐवना सतीवा के उपयोग और फायदे | Avena Sativa Uses for Health in हिंदी: ऐवना सतीवा “Oats Straw” एक्सट्रेक्ट होता है और क्या यह टेस्टोस्टेरोन लेवल्स बढ़ाता है या नहीं आज हम यह भी जानेंगे।

Introduction

बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में बहुत से लोगों का यह मानना है की ओट्स और Avena Sativa सप्लीमेंट एनाबोलिक प्रो टेस्टोस्टेरोन है । बहुत से लोग यह दावा करते है की oats स्ट्रॉ से हार्मोनल बैलेंस को वापिस सही किया जा सकता है उन पुरुषों में जिनके टेस्टोस्टेरोन लेवल्स कम होते हैं, पर इसका कोई भी प्रूफ नहीं है ।

Avena Sativa (एवेना सटिवा):

Avena Sativa का common name है ओट्स। ओट्स में सैपोनिन्स कंपाउंड होता है जिसे टेस्टोस्टेरोन से जुड़ा मन जाता है , पर दोस्तों यह सब guesses है और इनपे कोई रेसर्चेस नहीं हुई हैं की Avena Sativa के डायरेक्ट इफ़ेक्ट हो टेस्टोस्टेरोन पर।

Avena Sativa का प्रिंसिपल कंपाउंड है Beta Glucan जो कोलेस्ट्रॉल प्रोडक्शन को कम करता है। Avena Sativa के हेल्थ से जुड़े फायदे हैं पर यह बेस्ट टेस्टोस्टेरोन बूस्टिंग सप्लीमेंट नहीं है।

तो इन सप्लीमेंट्स पर इन्वेस्ट नहीं करें । सिर्फ ओट्स को लेना बहुत है इनके फायदे लेने के लिए। Avena Sativa एक ऐसी दवा है जो ओट्स से बनायीं जाती है।

What is Oats Straw Extract? ओट्स स्ट्रॉ एक्सट्रेक्ट Kya hai

Oats Straw Extract बिना पके अवेना सैटिवा (Avena Sativa) पौधे के तनों और पत्तियों से बनता है और इसमें आयरन, मैंगनीज और जिंक की मात्रा अधिक होती है। हालांकि यह माना जाता है कि यह कई लाभ प्रदान करता है, लेकिन उनमें से सभी अनुसंधान द्वारा समर्थित नहीं हैं।

एवेना सैटाइवा के लाभ | Avena Sativa benefits in Hindi | avena sativa q uses in hindi

  • दोस्तों यह दवाई दिमाग और नर्वस सिस्टम पर काम करती है और इसी की वजह से इसकी न्यूट्रिशनल क्वालिटी काफी अच्छी होती है।
  • अगर आपमें बहुत ज़्यादा कमज़ोरी है या बहुत लम्बे समय से बीमार रहे है उसके बाद आपके शरीर में बहुत कमज़ोरी आ गयी है तो इस दवा को आप उपयोग कर सकते है।
  • बहुत से लोग जो अफीम के एडिक्टेड होते हैं और अफीम खाने के बाद जिनके शरीर में बहुत साड़ी परेशानियां हो गयी हैं , तो अफीम को भी छुड़ाने के लिए आप इस दवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह sexual debility पर भी बहुत अच्छी से काम करती है , इसे पुरुष और औरतें दोनों उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आपकी बॉडी में कम्पन आ रही है या बॉडी मूवमेंट्स में परेशानी हो रही है, तो इन केसेस में भी आप इसे उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आपको सर्दी ज़ुकाम हुआ है तो भी इस दवा का उपयोग किया जा सकता है।
  • अगर आप किसी एक काम में पक्के से मन नहीं लगता तो आप इसे उपयोग करके फोकस बढ़ा सकते हैं।
  • अगर पुरुषों में सेक्सुअल कमज़ोरी या नाईट फाल जैसी समस्याएं है तो भी इसे लिया जा सकता है।
  • अगर पुरुषों में night fall, impotence और sexual weakness जैसे isuues हैं तो आप avena sativa का उपयोग कर सकते हैं। अगर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ज़्यादा दर्द हो रहा है, अगर आपका ब्लड प्रेशर डिस्टर्ब हो तो वो महिलाऐं इसको ले सकते हैं।
  • अगर आपको हाथ पैर में सुन्नपन लगता हो, हाथों में ऐसा लगता हो की बिलकुल जान नहीं है तो भी इसे ले सकते हैं।

What is Avena Sativa Q Homeopathic Medicine in hindi? Avena Sativa Mother Tincture Medicine | avena sativa q homeopathy benefits in hindi

यह नर्वस सिस्टम पर काम करने वाली, brain पर काम करने वाली बहुत ही अच्छी दवा है। इसकी न्यूट्रिशनल क्वालिटी बहुत अच्छी है। अगर आपको बहुत ज़्यादा कमज़ोरी है या physical weakness है, अगर आप बहुत लम्बे समय से बीमार रहे हैं उसके बाद आपके शरीर में बहुत कमज़ोरी आ गयी है तो इस मेडिसिन को आप उपयोग कर सकते हैं यह बहुत ही इफेक्टिव मेडिसिन है।

Buy Best Avena Sativa Supplements:

Watch the video about Avena Sativa in Hindi | जानिए ऐवना सतीवा की बॉडीबिल्डिंग से जुड़ी जानकारी हिंदी में इस वीडियो से :-

ऐवना सतीवा को लिया कैसे जाए | How to take Avena Sativa | Dosage of Avena Sativa

आप avena sativa की होम्योपैथिक दवा ले सकते है। अगर आप इसे सर्दी ज़ुकाम के लिए ले रहे हैं तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा सिर्क एक हफ्ते के लिए ही लें उससे ज़्यादा नहीं लें।

बाकी केसेस में आप इसे तीन से चार दिन तक ले सकते है या लेने से पहले किसी डॉक्टर से पूछ सकते हैं। आपको ऐवना सतीवा का एक्सट्रेक्ट ही लेना है। इसकी 10 बूँद एक चौथाई कप गन गुने पाने में डालकर इसे लिया जा सकता है।

आप इसे खाना खाने से आधा घंटा पहले या खाना खाने के आधा घंटा बाद ले सकते हैं। इसे दिन में एक से दो बार ले सकते हैं फायदे देखने के लिए।

Side Effects of Avena Sativa in हिंदी | Avena Sativa के नुक्सान 

Avena Sativa natural ingredients से बना है और ज़्यादातर लोगों में avena sativa को लेने से कोई साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिले हैं। पर इसे ज़्यादा लेने से आपको  गैस, bloating, anal irritation, skin irritation जैसे साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको ऐसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिले तो इसे लेने बंद कर दें और तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

इसीलिए इसे लेना छोटी dose से ही शुरू करें और फिर ज़रुरत के हिसाब से ही दोसे को बढ़ाएं।

Myth regarding Avena Sativa in hindi

Avena Sativa से कोई वज़न नहीं बढ़ता। बहुत से लोगों का मानना है की इसके उपयोग से वज़न बढ़ने लगता है पर ऐसा नहीं है। दुबले पतले लोगों को इसे लेने से वेट गेन से जुड़े कोई इफ़ेक्ट नहीं मिलेंगे। इसके उपयोग brain और nervous debility, sexual debility के लिए किया जाता है।

Bottom Line:

Avena Sativa Mother Tincture पुरुषों के लिए एनर्जी बूस्टर है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और बीमारियों से बहुत प्रभावी ढंग से लड़ता है। यह थकान और थकावट से राहत प्रदान करता है और ऊर्जा के स्तर को बहाल करने में मदद करता है। यह नींद संबंधी विकारों को ठीक करता है और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

और पढ़ें :-

References:

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment