कैफीन के फायदे बॉडीबिल्डिंग के लिए | Caffeine benefits for bodybuilding in hindi

आज हम बात करेंगे कैफीन (Caffeine)  के फायदे की बॉडीबिल्डिंग के लिए और इसे कब और कैसे लिया जा सकता है ।

दोस्तों एक्सरसाइज करते आपकी बॉडी एक तरह के स्टार्च का उपयोग करती है जिसे ग्लाइकोजन कहा जाता है , जो stored  energy  होती है । पर जब यह एनर्जी ख़तम हो जाये तो आपकी बॉडी खाली और exhausted  feel  करने लगती है ।

कैफीन (Caffeine) glycogen  depletion  को कम करता है , बॉडी को यह बताकर की वो फैट का उपयोग करे एनर्जी के लिए और इससे एनर्जी conserve  करने में मदद मिलती है । इसके साथ कैफीन muscle  contraction  को भी बढ़ाता है और इस वजह से बॉडीबिल्डर और ाथलेट्स ज़्यादा समय तक वर्कआउट कर पाते हैं ।

 

कैफीन के फायदे बॉडीबिल्डिंग के लिए | Caffeine benefits for bodybuilding in hindi

 

  • कैफीन (Caffeine) वर्कआउट की performance  को बढ़ाता है कुछ receptors  को ब्लॉक करके जो fatigue  का कारण होते हैं ।
  • यह फोकस को बढ़ावा देता है neurotransmitters  जैसे की dopamine  और serotonin  के response  को control  करके जिस वजह से आप tired  और drowsy  फील नहीं करते ।
  • कैफीन (Caffeine) वर्कआउट के बाद muscle  soreness  कम करता है , adenosine  A  की activity  को ब्लॉक करके जो fatigue  से जुड़े हैं ।
  • यह वेट लोस्स को बढ़ावा देता है nervous  system  को stimulate  करके , जो epinepherine  के लेवल्स को बढ़ता है जिससे बॉडी को signal  मिलते हैं फैट को breakdown  करने के ।

 

वीडियो देखकर जानिए कैफीन के फायदे के बारे में बॉडीबिल्डिंग के लिए :-

 

 

कैफीन (Caffeine) को लेने का सही तरीका | Best way to take Caffeine

दोस्तों कॉफ़ी , चाय या कोई ओर कैफीन rich  beverage एक अच्छा तरीका है कैफीन को लेने का या आप कैफीन सप्लीमेंट ले सकते हैं । कुछ जेन्युइन कैफीन सप्लीमेंट्स के लिंक्स नीचे दिए गए हैं :-

खरीदें कैफीन सप्लीमेंट –

GAT  Caffeine

AS  IT  IS  Caffeine

Nescafe  Instant  Coffee  

 

कैफीन के फायदे लेने के लिए इसे वर्कआउट से पहले लेना सही है । आप इसे एक से दो mg  per  pound  बॉडी वेट के हिसाब से ले सकते हो 30 से 45 मिनट्स वर्कआउट से पहले ।

इसे 400 mg से ज़्यादा एक दिन में नहीं लें । आप इसकी दोसे बढ़ा सकते हैं पर 400 mg से ज़्यादा नहीं एक दिन में । तो दोस्तों यह थी कुछ जानकारी कैफीन से जुड़ी ।

 

और पढ़ें :

ऐवना सतीवा के उपयोग और फायदे | Avena Sativa Uses for Health in Hindi
Truth about different types of Whey Protein – Which is best Protein?

 

 

Leave a Comment