Carni Q Tablet uses in hindi | Best Fat Burner Carni Q

इस लेख में हम सबसे अच्छे और सस्ते L-Carnitine फैट बर्नर सप्लीमेंट Carni Q Tablet के बारे में चर्चा करेंगे, जिसे आप केमिस्ट की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं।

यदि आप बिना पतले दिखने के वजन कम करना चाहते हैं, यदि आप कसरत के दौरान लंबी अवधि के लिए सक्रिय रहना चाहते हैं तो एल-कार्निटाइन (Carni Q) जैसे पूरक आपकी मदद कर सकते हैं।

What is Carni Q?

यदि आप Fitness Industry में हैं तो आप Carnitine के बारे में जान सकते हैं। Carni Q बाजार में उपलब्ध Levocarnitine टैबलेट सप्लीमेंट है। Levocarnitine को संक्षेप में L-Carnitine के रूप में भी जाना जाता है।

Carni q में 500 मिलीग्राम L-Carnitine होता है। इसकी 1 पट्टी में 10 गोलियां हैं। प्रत्येक फिल्म कोटेड टैबलेट में Levo-carnitine (500mg) + Coenzyme Q10 (50mg) + Zinc (5mg) + Lycopene (2500mcg) + Astaxanthin (8mg) होता है। यह TTK Healthcare Ltd कंपनी द्वारा निर्मित है।

Carni q Tablet Price

Carni Q टैबलेट अमीनो एसिड वर्ग की दवाओं से संबंधित है। इसका उपयोग कार्निटाइन की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।

यह शरीर को ऊर्जा और दक्षता में सुधार करने में मदद करता है। इसके 10 टैबलेट पैक की कीमत ₹280 है जिसे आप नजदीकी केमिस्ट स्टोर से या नीचे दिए गए लिंक से खरीद सकते हैं:

कार्निटाइन किसके इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है?

कार्निटाइन शरीर में स्वाभाविक रूप से निर्मित होता है जिसका अर्थ है कि हमें इसे टैबलेट से अलग से लेने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप किसी कसरत या फिटनेस लक्ष्य का पालन कर रहे हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

L-Carnitine जैसे Carni Q ज्यादातर बॉडीबिल्डर या डाइटर्स द्वारा Fat Loss के लिए उपयोग किया जाता है। यह मछली, मुर्गी, डेयरी उत्पाद, नट, सब्जियां आदि जैसे खाद्य स्रोतों में उपलब्ध है। लेकिन आप आहार से केवल 400 से 500 मिलीग्राम लेवोकार्निटाइन प्राप्त कर सकते हैं। जब आप डाइटिंग कर रहे होते हैं तो यह आपकी शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है।

माइटोकॉन्ड्रिया फैटी एसिड के ऑक्सीकरण द्वारा हमारे शरीर में ऊर्जा का निर्माण करता है। एल-कार्निटाइन फैटी एसिड को माइटोकॉन्ड्रिया मैट्रिक्स तक पहुंचाता है, जहां ये फैटी एसिड ऑक्सीकृत हो जाते हैं और ऊर्जा छोड़ते हैं जिससे Fatt Loss होती है। यह प्रक्रिया प्रदर्शन और मांसपेशियों की शक्ति में सुधार करती है।

Carni Q uses in hindi

  • शरीर को ऊर्जावान बनाता है: Carni Q आपके शरीर को ऊर्जावान बनाता है और पूरे दिन तेज गति से कैलोरी बर्न करता है। आप इस टैबलेट को पूरक करके Fat Loss के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह मांसपेशियों की थकान को भी रोकता है।
  • तेजी से वजन कम करने के लिए चयापचय को बढ़ावा दें: एल-कार्निटाइन शरीर के चयापचय को बढ़ावा देता है जिसके परिणामस्वरूप तेजी से वजन कम होता है। यह शरीर के सभी Fat को कोशिकाओं में भेजता है जो ऊर्जा के रूप में उपयोग किया जाता है। यह Fat की परतों को कम करने में मदद करता है।
  • मांसपेशियों का निर्माण और हड्डियों को मजबूत बनाना: एल-कार्निटाइन दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। यह कसरत के बाद मांसपेशियों की शक्ति और गुप्त मांसपेशियों को मजबूत मांसपेशी फाइबर में बढ़ाता है। यदि आप इसका उपयोग मांसपेशियों के निर्माण के लिए कर रहे हैं तो सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक अच्छी कसरत दिनचर्या और पोषण योजना का पालन करें। यह मांसपेशियों के टूटने को रोकता है।
  • गुर्दे के कार्यों में मदद करता है: एल-कार्निटाइन स्वाभाविक रूप से गुर्दे द्वारा निर्मित होता है। यदि कोई व्यक्ति गुर्दे की बीमारी से पीड़ित है तो इससे कुछ जटिलताओं में सुधार हो सकता है। लेकिन ऐसे मामलों में, चिकित्सकीय देखरेख में इन सप्लीमेंट्स का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
  • मस्तिष्क समारोह में सुधार: एल-कार्निटाइन तनाव और उम्र से संबंधित मस्तिष्क कार्यों में सुधार करता है। यह मस्तिष्क के समुचित कार्य में मदद कर सकता है लेकिन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए इसके उपयोग से संबंधित अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

L Carnitine Carni Q का उपयोग किसे नहीं करना चाहिए?

जो लोग मसल्स गेन, साइज गेन, फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग में वेट गेन प्लान फॉलो कर रहे हैं, उन्हें कार्निटाइन सप्लीमेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप मसल्स मास या वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इस सप्लीमेंट के इस्तेमाल से बचें।

Carni Q Dosage

अगर आप चर्बी कम करने के लिए Carni q का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे खाने के बाद लें। इसकी 1 गोली (500 मिलीग्राम) नाश्ते के बाद या दोपहर के भोजन के बाद ले सकते हैं क्योंकि यह कार्निटाइन के समुचित कार्य में मदद करता है। इसे अधिक मात्रा में न लें क्योंकि इससे अनिद्रा जैसी कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

कुछ अध्ययनों के अनुसार Carnitine का उपयोग करने की अधिकतम अवधि 12 महीने है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे 12 महीने के रूप में लेना होगा। अपने शरीर सौष्ठव लक्ष्य के अनुसार इसे केवल 4 से 6 सप्ताह तक उपयोग करें।

इसे 4 सप्ताह तक के रूप में लेने के लिए पर्याप्त से अधिक है। यदि आप सुबह कसरत कर रहे हैं तो आप इसे अपने पूर्व कसरत भोजन के साथ प्रयोग कर सकते हैं। इस समय में, यह प्री वर्कआउट सप्लीमेंट के रूप में सबसे अच्छा काम करता है।

Carni Q Side Effect

Carni Q मांसपेशियों की थकान को कम करने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित पूरक है, ऊर्जा में सुधार करता है और कार्निटाइन पूरक के उपयोग से बहुत कम दुष्प्रभाव देखे जाते हैं। एल-कार्निटाइन के उपयोग से जुड़े सबसे आम दुष्प्रभाव पेट खराब hona है।

यदि आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो इससे पेट खराब, दस्त आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप इस पूरक का उपयोग करने के बाद इनमें से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं तो इसका उपयोग करने से बचें।

अगर आप किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के L-carnitine Carni 1 का सेवन न करें। कुछ अन्य ब्रांड लेवोकार्निटाइन सप्लीमेंट भी बाजार में उपलब्ध हैं। कुछ पूरक लिंक नीचे दिए गए हैं:

Watch video on Carni q L-carnitine Supplement:

Also Read:

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment