Truth about Dexona Tablet for Weight Gain and Bodybuilding

Weight Gain के लिए बहुत समय से Dexona Tablet का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। Dexona एक दवा है जिसे एक ख़ास मकसद से बनाया गया है, मगर इसके एक side effect ने इसे bodybuilder और दुबले पतले लोगों के बीच बहुत पॉपुलर कर दिया है।

Dexona Tablet

Dexona Tablet के misuse के चलते weight gain होने लगता है और पतले लोग इसी वजह से डेक्सोना का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। यह मेडिसिन डॉक्टर की सलाह पर ही ली जाती है मगर लोग कैसे न कैसे इसे बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के ही हासिल कर लेते हैं।

यह बात सही है की Dexamethasone tablet के मिसयूज के चलते वेट गेन हो जाता है मगर यह बात भी सही है की इसके कुछ बुरे साइड इफ़ेक्ट भी हैं, जो ज़रूरी नहीं की इस्तेमाल के तुरंत बाद ही सामने आ जाएँ। कई बार dexona के साइड इफ़ेक्ट कई साल भी नज़र आ जाते हैं।

Dexona को use कर चुके और इसको इस्तेमाल करने के बारे में सोचने वाले लोग इंटरनेट पर बहुत से सवाल पूछते है। जैसे की डेक्सोना को लेना कैसे चाहिए, इसके साइड इफेक्ट्स क्या है, क्या इससे वज़न बढ़ता है या नहीं वगैरा।

Dexona Tablet Ingredients

Dexona दरहसल Dexamethasone नाम की दवा के ब्रांड का नाम है। इस दवा का बॉडीबिल्डिंग से लेना देना नहीं है। अगर कोई इसका इस्तेमाल वेट गेन करने के लिए या muscle gain करने के लिए करता है तो वो दरहसल इसका मिसयूज करता है। और इसके बुरे साइड इफ़ेक्ट हैं।

इसे Zydus Cadila नाम की कंपनी manufacture करती है। इसकी हर एक टेबलेट में Dexamethasone (0.5mg) पाया जाता है।

Dexona Tablet Uses in hindi

  • Dexona (dexamethasone) एक Cortico steroid है। यह एक बॉडीबिल्डिंग स्टेरॉयड नहीं है। Corticosteroid एक एंटी inflammatory केमिकल होता है जो एनाबोलिक से बिलकुल अलग होता है। यह muscle को तोड़ते हैं बनाते नहीं एनाबोलिक की तरह।
  • इस केमिकल को adrenal gland बनती है। तो जब बॉडी सही मात्रा में यह केमिकल नहीं बना पाती तो इसे बाहर से देते हैं। अगर किसी को acute attack आता है जैसे की अस्थमा का अटैक या किसी को सांस लेने में दिक्कत हो रही है या कोई एलर्जिक रिएक्शन हो गया तो इसे दिया जाता है।
  • Dexona Tablet एक एंटी एलर्जी टेबलेट है। इसका इस्तेमाल Arthritis, हॉर्मोन, इम्यून सिस्टम से जुड़े डिसऑर्डर एलर्जिक रिएक्शन, आँखों और स्किन से जुड़ी परेशानियों, सांस लेने में दिक्कत, पेट से जुड़ी कुछ परेशानियों को ठीक करने के लिए लिया जाता है।
  • Adrenal Gland disorder को जांचने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।
  • यह बॉडी के नेचुरल सस्पेंस डिफेन्स को कम कर देती है और सूजन या एलर्जी से जुड़े रिएक्शन को कम कर देती है।
  • इस दवा को अगर डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के कोई केमिस्ट देता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।
  • Dexona को लेने से टिश्यू का breakdown होते है और शुगर बन जाते हैं और वो आपको एनर्जी देती है। आपको लगता है की आपको ताक़त आ गयी है।
  • दूसरा यह टेबलेट आपकी बॉडी में पानी retain करती है जिस वजह से गाल फूल जाते हैं puffiness होती है कुछ समय के लिए। और जो बहुत ही पतले लोग होते हैं उन्हें बहुत से लोग कहते हैं की आपने क्या लिया वज़न बढ़ाने के लिए।

Dexona Tablet Side Effects

  • जिस दिन आप डेक्सोना को छोड़ते है उसके बाद आपको इसके नुक्सान का पता चलता है। कई लोग तो लाइफ लॉन्ग इसपर dependent रह जाते हैं। कुछ लोग dexona लेकर exercise भी नहीं करते इस वजह से excess sugar आपके पेट को बढ़ाने लगती है। इसी से आपको truncal obesity होती है जिससे आपका सिर्फ पेट बाहर आ जाता है।
  • जब आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम ज़्यादा काम करने लगता है तब आर्थराइटिस जैसी बीमारियां या अस्थमा जैसी बीमारियां होती हैं तो इनको control करने के लिए dexona को दिया जाता है। Immune System को suppress करने के लिए dexona tablet को दिया जाता है।
  • जब आप अपना इम्यून सिस्टम suppress कर रहे हैं तो आप अपनी बॉडी की रक्षा सेना को खुद ही आप ख़तम कर रहे हैं तो आपको infections हो सकती हैं.
  • Common Cold, Flu, diarrhea, bacterial infections, fungal infections यह सब आपको हो सकती हैं। और अगर आपने गलती से किसी केमिस्ट या झोला छाप डॉक्टर से यह दवाई ली है किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए तो आपको पहले 10 – 15 दिन तो लगेगा की जादू हो गया लेकिन उसके बाद जब वो इन्फेक्शन वापिस आएगी तब आपका अपना इम्मूयन सिस्टम भी नहीं होगा आपके पास उससे लड़ने के लिए।
  • इसीलिए qualified डॉक्टर से सलाह लिए बिना dexona जैसे tablet का इस्तेमाल नहीं करें। अगर आपको कोई इसे दे रहा है और आपको बता नहीं रहा की इस टेबलेट का क्या नाम है तो इसे नहीं लें। Gym और Bodybuilding में भी इसका use करना बिलकुल ही गलत है।
  • Dexona की dosage के बारे में हम बात नहीं करेंगे क्यूंकि इस dexona tablet को आपको use करना ही नहीं है। इसका use सिर्फ qualified medical practitioner की supervision में ही करना चाहिए और वो भी सिर्फ बीमारी को ठीक करने के लिए, muscle build करने के लिए नहीं क्यूंकि इसका काम ही नहीं है muscle building.

Watch Dexona Tablet Truth Video:

Final Words about Dexona

तो अगर आप सोच रहे थे dexona को लेने के बारे में तो मेरी आपसे request है की इसे नहीं लें और अगर आप पहले से ले रहे हैं तो इसे तुरंत बंद नहीं करें, धीरे – धीरे आप इसकी dose को कम कर सकते हैं कुछ दूसरी medicine की मदद से किसी डॉक्टर की supervision में।

और पढ़ें –

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment