12 Evion LC Tablet uses in hindi | Evion lc Side Effect

आज हम बात करेंगे Evion LC सप्लीमेंट की जिसमें vitamin e acetate के साथ-साथ Levocarnitine भी पाया जाता है। Evion LC को आप आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

Evion lc Ingredients

इस दवा को Merk Ltd. नाम की कंपनी manufacture करती है। Evion lc की हर एक टेबलेट में जो ingredients पाए जाते हैं, वो हैं –

  • Levo-carnitine (150mg) + Vitamin E (200mg)

Vitamin E Acetate जिसे Tocopherol Acetate भी कहते हैं एक skin conditioning एजेंट और anti oxidant है। यह बहुत से dermatological प्रोडक्ट और क्रीम में पाया जाता है। यह एक ऐसा anti oxidant है जिसमें moisturized anti inflammation और SPF प्रॉपर्टीज़ हैं।

Vitamin E Acetate डाइटरी और स्किन सप्लीमेंट दोनों तरीके से उपयोग होता है। यह फ्री रेडिकल्स से होने वाली डैमेज से बॉडी को protect करता है और उल्ट्रावॉइलेट रेडिएशन से protection में भी मदद करता है।

Vitamin E के बारे में ओर जानकारी के लिए आप Evion 400 के बारे में नीचे दिए लिंक से जान सकते हैं –

L-Carnitine नैचुरली पाया जाता है फिश, poultry और डेरी प्रोडक्ट में। बॉडीबिल्डर और dieters इसे सप्लीमेंट की फॉर्म में भी लेते हैं। L-Carnitine फैट लॉस, body metabolism, muscle building, strong bones, kidney functioning और brain functioning के लिए मदद करता है।

L-Carnitine के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप नीचे दिए लिंक पे क्लिक कर सकते हैं –

Evion LC Price

Evion lc के 10 tablet के पैक का price सिर्फ 45 रूपए तक है जिसे आप आसानी से केमिस्ट से खरीद सकते हैं।

Evion LC uses in hindi

  • इसका उपयोग artery blockage के कारण बॉडी के किसी भी पार्ट में सूजन तथा दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है। और यह समस्या ज़्यादातर पावं में देखे गए दर्द और सूजन होता है, हाथ में और पीठ में यह समस्या होती है।
  • अगर शरीर में carnitine की deficiency हो गयी हो, जिसमे मांसपेशियों में कमज़ोरी होना थकान रहना जैसी स्थिति में भी यह दवा काफी फायदेमंद है।
  • बहुत से लोग जो बॉडीबिल्डिंग करते है इस कोई और sports में हिस्सा लेते हैं वो भी competition की तैयारी के लिए इसे लेते हैं अपने trainer की सलाह पर।
  • कोई patient है जिसको high blood pressure की समस्या है, उसके चेस्ट में दर्द है तो भी यह tablet डॉक्टर द्वारा दी जाती है।
  • किसी person को मेटाबोलिज्म की शिकायत है, मेटाबोलिज्म उसका सही नहीं हो पा रहा, तो भी इसे डॉक्टर recommend करते हैं।
  • Evion LC Tablet muscles को और skeletal muscles को ताक़त प्रदान करने के लिए काफी फायदेमंद है।
  • इस tablet को बहुत से लोगों को डाइटरी सप्लीमेंट के तौर पर भी दिया जाता है।
  • Evion LC टेबलेट का प्रयोग sperm count को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है, यदि किसी पुरुष के शरीर में स्पर्म की संख्या कम है तो यह टेबलेट काफी फायदेमंद है स्पर्म काउंट बढ़ने के लिए।
  • Evion lc टेबलेट बॉडी में ब्लड flow को बढ़ाती है, brain में, heart में, इन cases में यह दवा दी जाती है।
  • आप में से बहुत से लोग जानते हैं की vitamin e बालों तथा स्किन के लिए काफी अच्छी है। इसी कारण से इस दवा को आप बालों से सम्भंदित कुछ समस्या में कर सकते हैं। साथ ही स्किन को हेअल्थी बनाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।
  • कुछ डॉक्टर्स द्वारा diabetic patients को भी यह दवा दी जाती है ताकि आने वाली हार्ट से जुडी समस्या को कम किया जा सके।
  • इनके अल्वा भी डॉक्टर अपने experience के हिसाब से इस tablet का उपयोग किसी अन्य बीमारी के लिए भी कर सकते हैं।

क्या evion lc tablet का use weight loss के लिए किया जा सकता है?

इसका सीधा जवाब है की इसका प्रयोग weight loss के लिए नहीं किया जा सकता। वैसे तो जो इसमें l-carnitine है यह फैट को एनर्जी में कन्वर्ट करता है पर सिर्फ weight loss के लिए इसे नहीं लेना चाहिए।

Evion LC Dosage

Adults Evion LC की 1 tablet सुबह breakfast के बाद ले सकते हैं, बेहतर बॉडी की functioning के लिए। ज़्यादा परेशानी में डॉक्टर इसे दिन में 2 बार लेने के लिए भी कह सकते हैं लेकिन अपने हिसाब से इसे दिन में 2 बार नहीं लें।

इसे आप खाना खाने से पहले या बाद में दोनों समय ले सकते हैं। जब डॉक्टर इस टेबलेट को लेने के लिए कहते हैं तो यह टेबलेट दूसरे टेबलेट के साथ दी जाती है। यह टेबलेट आप बिना डॉक्टर की सलाह के भी खरीद सकते हैं लेकिन हमेशा किसी भी टेबलेट को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

Evion LC Side Effects

वैसे तो सामान्य तौर पर इसके side effects नहीं देखे गए हैं, फिर भी यदि किसी व्यक्ति को इससे साइड इफ़ेक्ट होते हैं तो उसमे व्यक्ति का सर दर्द होना, nausea या vomiting की शिकायत होना, पूरे शरीर में जलन पड़ना, tingling होना, stomach upset होना, पेट में दर्द होना या किसी व्यक्ति को ब्लीडिंग जैसी समस्या भी हो सकती है।

तो यह सम्पूर्ण जानकारी थी evion lc tablet से जुडी। ऐसी किसी भी दवा को लेने से [पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें और अगर आप पहले से कोई दवा के रहे हैं या किसी बीमारी से जूझ रहे है तो इसे अगर आपको ऐसा कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को मिलता है, तो इसे लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से मिलें, जिससे की आगे आपको treatment दिया जा सके।

तो यह सम्पूर्ण जानकारी थी evion lc tablet से जुडी। ऐसी किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें और अगर आप पहले से कोई दवा के रहे हैं या किसी बीमारी से जूझ रहे है तो इसे नहीं लें।

अन्य पढ़ें –

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment