Fat Burner L Carnitine Hindi | Advanced Guide for Fat and Weight Loss

Fat Burner and L Carnitine Hindi: नमस्कार दोस्तों , आज हम बात करेंगे फैट बर्नर्स Fat Burner vs. L Carnitine for Fat loss in hindi ताकि आप यह जान पाएं की कौन सा सप्लीमेंट आपके फैट को कम करने के लिए सबसे बढ़िया है ।

Fat Burners और L-Carnitine दोनों ही फैट को कम करने के लिए उपयोग किये जाते हैं और बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोग ही इसके बारे में ज़्यादातर जानना चाहते हैं ।

इस article में हम बात करेंगे Fat Burner and L Carnitine Hindi। Fat burners में natural ingredients का mixture होता है और यह बॉडी का metabolism rate बड़ा देते हैं जिससे आपको मदद मिलती है weight को तेज़ी से कम करने में।

 

L Carnitine kya hai – What is L Carnitine in hindi?

L Carnitine एमिनो एसिड की एक form है जिसे आपकी बॉडी भी खुदरति बनाती है । 90 से 95% यह एमिनो एसिड आपके मसल्स सेल्स में store होता है । Carnitine हमारी बॉडी में जमा हुए फैट को एनर्जी में convert करने में मदद करता है । जब आप fat loss या weight  loss goal पर होते हैं तब आपको बॉडी से फैट घटाना होता है, तो उसमे यह मदद करता है ।

l-carnitine मसल्स बनाने वाले लोगों को मदद करता है जब कोई ripped होने की कोशिश कर रहा हो। जब भी आप वर्कआउट करते हैं, long chain fatty acids free होते हैं पर वो mitochondria तक नहीं पहुँचते अगर sufficient l-carnitine नहीं हो।

Carnitine को supplement करने से वो long chain fatty acids burn हो जाते है fuel के लिए muscle glycogen की जगह। Carnitine helpful है वर्कआउट का समय बढ़ाने के लिए क्यूंकि यह lactic acid का muscles में बनना कम करता है। और जब आप कम fatigued feel करते हैं तो आप ज़्यादा duration तक एक्सरसाइज कर सकते हैं जो primary condition है muscle building के लिए।

 

Kya L Carnitine achha hai Fat Loss ke liye – Is L Carnitine good for Fat Loss in hindi?

यह आपको सिर्फ मदद करता है extra फैट को बॉडी से नहर निकलने में और इसके साथ आपको अच्छी डाइट के साथ वर्कआउट करना भी बहुत ज़रूरी है तभी सही नतीजे मिलेंगे ।

इस सप्लीमेंट को ज़्यादातर वो लोग ले सकते हैं जिनकी बॉडी की shape अच्छी है पर वो जो थोड़ा एक्स्ट्रा फैट है उसे घटाना चाहते है । अगर आपका goal  है 8 से 10 किलो वजन कम करना तब यह आपकी कोई मदद नहीं करेगा । अगर आपको goal बहुत ज़्यादा फैट को कम करना है तो इसकी तरफ नहीं जाएँ । इसीलिए advanced athletes और bodybuilders ही इसे उपयोग करते हैं ।

 

Best Buy L-Carnitine Supplements: 

 

Dosage and How to take L-Carnitine – Carnitine kitna lena chahiye

L-Carnitine को खाली पेट नहीं ले क्यूंकि खाली पेट यह इतना काम नहीं करता जितना इसे करना चाहिए । बहुत से सप्लीमेंट में सर्विंग में 500 mg  कार्निटिन होता है जिसके आप एक से दो कैप्सूल या 1 ग्राम तक ले सकते हैं । यह dose काफी है fatty acids को तोड़ने के लिए और फैट burn करने के लिए ।

कुछ ग्राम carnitine आपको आपकी डाइट जैसे की चिकन, मीट, फिश, बीन्स, सीड्स या नट्स से भी यह मिलता है । तो आप सप्लीमेंट से सिर्फ 500 mg से 1 ग्राम कार्निटिन ही लें ।

आप इस सप्लीमेंट को अपने सुबह के नाश्ते के बाद या अपने वर्कआउट के बाद ले सकते हैं अच्छे नतीजों के लिए ।

 

Fat Burner Kya Hai – What is Fat Burner in hindi?

Normally, fat burners में extracts of green tea, caffeine, garcinia cambogia, grapefruit और cayenne pepper होते हैं। Fat Burners अनचाही भूख को control करते है और उनसे carbohydrates को fats में convert नहीं होने देते और इन carbohydrates को burn करते हैं एनर्जी के लिए।

अगर आप 8 से 10 किलो तक वेट को कम करना चाहते हैं या फैट को कम करना चाहते हैं, तो यह सप्लीमेंट आपको मदद कर सकता है । अगर आप जल्दी से वजन घटाना चाहते है तो फैट बर्नर जल्दी वजन घटाने में मदद करता है । Fat Burner अकेले काम नहीं करते इनके साथ आपको disciplined डाइट और वर्कआउट भी follow करना पड़ता है।

 

Fat Burner Supplement ko Kon le sakta hai – Who can take Fat Burner Supplements?

18 साल की उम्र से नीचे की उम्र वाले लोग फैट बर्नर को नहीं लें । अगर किसी को मेडिकल कंडीशन है या किसी बीमारी के लिए दवा ले रहे है तो इसे नहीं लें । अगर आपको इसे लेने के बाद नींद में परेशानी आ रही हो या high bp या चाकर आना इस तरह की परेशानिया हो रही हो तो भी इसे नहीं लें ।

इसे लेने के साथ आपको दिन में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना है । तो यह कुछ precautions है जो आपको लेने है , अगर आप फैट बर्नर सप्लीमेंट ले रहे हैं ।

 

Best Buy Fat Burner Supplements: 

 

How and When to take Fat Burner Supplements – Fat Burner ko kaise lete hai

Fat Burner को कितना लेना है वो उस सप्लीमेंट पर बताया गया होता है । आप सप्लीमेंट पर देख सकते हैं की इसकी सर्विंग का साइज क्या है क्यूंकि अलग-अलग फैट बर्नर में अलग इंग्रेडिएंट्स होते हैं । कुछ फैट बर्नर का एक ही कैप्सूल लिया जाता है और कुछ के दो कैप्सूल लेने पड़ते हैं तो बेहतर यह रहेगा की आप इसे लेने से पहले अपने ट्रेनर से भी पूछ लें , अपनी मर्ज़ी से इसे नहीं खाएं ।

आप फैट बर्नर को अपने नाश्ते से आधा घंटा पहले या लंच से आधा घंटा पहले ले सकते हैं । इसे लेने के साथ आपको कम से कम 250 ml  पानी ज़रूर पीना है ताकि यह आपको कोई साइड इफ़ेक्ट न दे । किसी भी फैट बर्नर को आप 2 महीने से ज़्यादा नहीं लें और dose कब तक लेनी है इसके बारे में ट्रेनर से भी पूछ सकते हैं ।

 

One Thing Common and compulsory for Fat Burner L Carnitine Hindi

एक चीज़ जो दोनों सप्लीमेंट्स में common है वो है की आपको डाइट पर ध्यान देना होगा । आपको अपनी calories को manage करना होगा, आपको calorie deficit में रहना होगा ताकि आपको वेट लोस्स या फैट लोस्स goal में मदद मिले । अगर आप इन सप्लीमेंट्स को लेने के साथ अच्छी डाइट नहीं follow करते तो आपको कोई मदद नहीं मिलेगी ।

आपको बाहर का खाना जैसे की फ़ास्ट फ़ूड, समोसा , गुलाब जामुन , हलवा , पूरी , मोमो , नूडल्स खाना बंद करने होंगे । आपको डाइट और एक्सरसाइज का विशेष ध्यान रखना है उसके बाद आप इन दोनों सप्लीमेंट में से एक ले सकते हो। 

 

Watch the video about Fat Burner L Carnitine in Hindi | Aman Deep Creations

 

Some Side Effects and Precautions regarding Fat Burner L Carnitine Hindi

इन्जे लेने के साथ दिन में कम से कम 12 गिलास पानी ज़रूर पियें ताकि आपकी बॉडी को कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हो । आप इनकी मात्रा अपनी मर्ज़ी से नहीं बढ़ाये नहीं तो आपको बहुत ही नुक्सान हो सकते हैं । इन्हे लेने के साथ आप कॉफ़ी या green tea लेना बंद कर दें ।

fat burner को दोपहर के बाद लेने से आपको नींद न आना जैसे साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं तो इसे 2 बजे के बाद नहीं लें । अगर आपको पेट में जलन , सर दर्द होना या बार बार पेशाब आना जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिलें या कुछ और नुक्सान देखने को मिलें तो इसे लेना बंद कर दें ।

यह सप्लीमेंट्स आपको तब ही लेने चाहिए जब आप पर कोई भी चीज़ काम नहीं कर रही हो, पर आपको कोशिश करनी चाहिए की आप इन सप्लीमेंट को न ही लें तो अच्छा है । पूरी मेहनत करें अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर क्यूंकि आप नैचुरली भी फैट को बुरण कर सकते हैं, तो नेचुरल तरीकों से नतीजे पाने की कोशिश करें और अगर आप प्रोफेशनल हैं तब ही इन सप्लीमेंट्स को लेने के बारे में सोचें ।

 

दोसतों में उम्मीद करता हूँ की आप समझ गए होंगे इन दोनों के बारे में , अगर आपका फिर भी कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

 

Also Read:

 

2 thoughts on “Fat Burner L Carnitine Hindi | Advanced Guide for Fat and Weight Loss”

Leave a Comment