How to get Vascularity in Hindi – Vascularity कैसे पायें

By | June 24, 2019

How to get Vascularity in Hindi – Vascularity कैसे पायें: चाहे आप bodybuilding के लिए training कर रहे हों या body को shape में लाने के लिए , vascularity एक critical हिस्सा है physique को बनाने के लिए।

 

What is Vascularity? Vascularity Kya Hai?

Vascularity का मतलब है त्वचा मैं blood vessels का दिखना और यह aesthetics का ज़रूरी हिस्सा है। थोड़ी बहुत vascularity genetically हो सकती है पर तब भी आपको इसे बनाना पड़ता है ट्रेनिंग और डाइट के combination से।

आप ज़्यादा vascularity ला सकते हैं अलग – अलग exercise techniques के साथ जिससे नई और बड़ी blood vessels develop हो सकती हैं।

आप कुछ nutrition और डाइट के तरीके से भी अपनी पुरानी veins की visibility बड़ा सकते हो।

 

How to get Vascularity and ways to maximize physique?

1. Increase Muscle Mass (मसल मास को बढ़ाएं)

Muscle Mass का बढ़ना पहला कदम है अच्छी vascularity को पाने के लिए।  वो इसलिए क्यूंकि बड़े muscles को ज़्यादा मात्रा मैं blood flow की ज़रुरत होती है और ज़्यादा nutrients की भी।

और यह higher demand बड़े हुए blood flow को encourage करती है और blood vessels expand होती हैं।  इससे ब्लड वेसल्स बड़ी होने के साथ उनकी flexibility भी बढ़ती है और visibility मैं मदद मिलती है।

 

Also Know:

 

2. Moderate और High Rep ranges का use करें 

Higher repetition ranges से working muscle पे ज़्यादा एनर्जी use होती है और ऐसा होने की वजह से metabolic stress बढ़ता है।

यह stress का बढ़ना एक केमिकल को बढ़ाता है जिसे कहते हैं Nitric Oxide जिससे नयी ब्लड वेसल्स बनती हैं और बड़ी होती हैं।

High repetition के ज़्यादा सेट्स से muscle mass भी बढ़ता है और यह effective है vascularity पाने के लिए। तो हर game का last set moderate weight के साथ high repetition से करें vascularity बढ़ाने के लिए।

 

3. Cardio को avoid करें 

Strength Training Nitric Oxide को ज़्यादा बढ़ती है than aerobic exercises जिसका मतलब है की aerobic exercises vascularity को नहीं बढ़ाती जब उन्हें strength training से compare किया जाये।

और इससे muscle growth भी रुक सकती है जिससे साइज गेन करना मुश्किल हो सकता है।

 

4. Nitrates rich डाइट लें 

Beetroot, Spinach nitrate युक्त फ़ूड हैं।  इन्हें खाने से nitric oxide की ब्लड वेसल्स मैं circulation बढ़ती है। Nitric Oxide बढ़ने से ब्लड वेसल्स wide होती हैं और pump बढ़ता है ट्रेनिंग के दौरान।

Nitrates आपकी gym performance बड़ा सकते हैं जैसे की beet root (चुकंदर ) जिसे pre-workout के तौर पे लिया जा सकता है।

 

Watch the video about Increase Strength, Vascularity & Muscle Mass with Effective and Cheap Pre Workout:-

 

5. Posing की practice करें 

Posing Practice भी एक तरह की exercise है जो सिर्फ bodybuilders ही करते हैं।  Traditional bodybuilding poses को practice करने से muscle mass और tone physique को मदद मिलती है।

Posing से vascularity भी improve होती है क्यूंकि यह ब्लड फ्लो को restrict करती है flexed area पे जिससे pump आता है और nitric oxide बढ़ती है।

 

6. Body Fat कम करें 

Muscle Mass और ब्लड वेसल्स को बॉडी पे develop करने के बाद vascularity को boost करने का अगला step है बॉडी फैट को कम करना।

Vascularity को बढ़ाने के लिए body fat को single digit range मैं होना ज़रूरी है। ये body fat levels को आप calorie deficit से और protein intake को maintain करके कम कर सकते हैं ताकि muscle loss नहीं हो।

 

Also Know:

 

7. Water Retention कम करें 

जब आपका muscle mass improve हो जाये और बॉडी फैट कम हो जाये than skin मैं water को कम करना होता है।  इससे skin पतली होती है और ब्लड वेसल्स ओर ज़्यादा दिखती हैं पर यह step सिर्फ contest time पे ही perform करना चाहिए।

What is Flushing Process for vascularity?

आप water को बॉडी से कम करने के लिए flushing process का उपयोग कर सकते हैं।  इस technique मैं ज़्यादा मात्रा मैं पानी पिया जाता है जिससे एक हॉर्मोन release होता हैं known as Aldosterone.

ये हॉर्मोन urine और sweat production को boost करता है। इस process मैं carbohydrates को भी restrict किया जाता है water retention prevent करने के लिए, then water कम होता है और exercise के time sweating बढ़ जाती है।

 

8. Body Temperature बढ़ाएं  

आप exercise , saunas और steam bath से अपनी बॉडी का temperature बड़ा सकते हैं जिससे ब्लड वेसल्स को expand होने में मदद मिलती है और उसके बाद वह ज़्यादा visible दिखती हैं।

Body heat को बढ़ाने के लिए एक complimentary method है water retention कम करना और इससे directly vascularity improve होती है। यह तरीका bodybuilders contest time पे उपयोग करते हैं best look के लिए।

 

9. Vascularity बढ़ाने के Supplements को लेना 

आप Nitric Oxide बढ़ाने वाले supplements use कर सकते हैं vascularity बढ़ाने के लिए।  Arginine best है ब्लड मैं nitric oxide बढ़ाने के लिए और ये higher vascularity promote करता है।  आप चाहें तो citrulline malate भी use कर सकते हैं।

 

Watch the video about Train for VEINS | Ways to get VASCULARITY & PUMP:-

 Also Read:

 

Thanks for Reading.

 

One thought on “How to get Vascularity in Hindi – Vascularity कैसे पायें

  1. How doctor olu help me to increase my penis size

    Hello everyone, am very happy to share this little awesome testimony about Dr olu a great herbal doctor who help me enlarge my penis size.3.2 cm to 8.3 cm longer with his herbal cream mixture, my girlfriend is now so amazed with the autonomous size of my penis , if you you are also in need of help on how to enlarge your penis to become bigger and stronger I adverse you to contact Dr on his email ([email protected]) ) you or contact on whatsapp number +2348140654426 because he is one of the best herbal doctor that i can only show you up to, if your penis is 4.2 cm and want to get it reach 9.2 cm within three weeks i Dr olu is also specialized on obey m breast and boobs enlargement i advise you to contact him for help

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *