How to increase Testosterone Naturally | Testosterone kaise badhaye

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे टॉप 4 नेचुरल सप्लीमेंट्स की जिनकी मदद से आप testosterone levels को बढ़ा सकते हैं। जितना ज़रूरी है हम सभी का mentally और physically healthy रहना उतना ही ज़रूरी है की हम अपनी sexual health का भी ध्यान रखें।

हमारे गलत खान पीन, गलत लाइफस्टाइल और स्ट्रेस की वजह से हम लोगों को पता नहीं चलता, पर हमारी सेक्सुअल हेल्थ खराब होने लगती है। अगर पता चलता भी है तब भी हम इसके बारे में किसी के साथ चर्चा नहीं कर पाते, जबकि हमें करना चाहिए।

How to increase Testosterone | टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक medicine

आप कुछ कुदरती नुस्खों से इस समस्या का समाधान पा सकते हैं। कुदरती तरीके ज़्यादा फायदेमंद हैं, दवा के मुकाबले में। आज हम बात करेंगे की कौन से ऐसे natural supplements हैं to increase testosterone levels जो आपकी sexual health के साथ-साथ आपकी overall health के लिया फायदेमंद हैं।

1. Bee Pollen (बी पोलन)

Bee Pollen (बी पोलन) एक बहुत ही अच्छा natural supplement है जो की आपकी internal health को काफी सुधारता है क्यूंकि इसमें होते हैं 250 से भी ज़्यादा एक्टिव substance जैसे की vitamins, minerals, protein, carbs, amino acids इत्यादि। यह आपकी हेल्थ को काफी तरीकों से फायदे पहुंचाता है।

बी पोलन एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। दूसरा जो लोग gym जाते हैं उनकी शक्ति बढ़ाने में भी यह बहुत ही लाभदायक है।

बी पोलन का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके testosterone levels बढ़ेंगे और साथ में आपका sperm count भी बढ़ेगा।

Bee Pollen को कैसे लेना चाहिए ?

फायदे होने का यह मतलब नहीं की आप इसको जितना भी चाहो ले सकते हो। अगर आप शुरू करना चाहते हो तो आप आधा चमच से शुरू करें और फिर धीरे धीरे आप दो चमच तक जा सकते हो।

वैसे तो आप इसको दिन में कभी भी खा सकते हो, आपको फायदा ही होने वाला है। पर अगर आप बी पोलन को सुबह नाश्ते के साथ खाते हो तो आपको बढ़िया नतीजे मिलेंगे और आप पूरे दिन भर शक्ति महसूस करोगे।

इन्हें भी देखें –

2. Banslochan (वंशलोचन) or Tabasheer for Testosterone

Banslochan (वंशलोचन) को आप ऑनलाइन या मार्किट से ले सकते हैं। वंशलोचन पाया जाता है bamboo tree में और यह आपकी sexual health और testosterone को काफी सुधारता है। बहुत साड़ी आयुर्वेदिक दवाइयां ऐसी हैं जिनमें वंशलोचन का इस्तेमाल किया जाता है।

वंशलोचन को लेने के बहुत सारे फायदे हैं – जैसे की इसमें 90% silica पाया जाता है जो की आपकी bone और ligament की मज़बूती के लिए काफी ज़रूरी है।

यह आपको बहुत साड़ी respiratory disease बचाएगा। जिन लोगों को वज़न बढ़ाना है वो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और सबसे ज़रूरी यह आपकी sexual problems से निजात पाने में भी आपको मदद करता है।

जैसे की आपका libido बढ़ाएगा और जिन लोगों को impotency की समस्या है, यह उसको भी ठीक करने में काफी फायदेमंद है।

इन्हें भी देखें –

Banslochan (वंशलोचन) को कब और कैसे लेना चाहिए?

वंशलोचन की recommended dose है 3 से 5 ग्राम यानि आपको उससे ज़्यादा नहीं खाना है क्यूंकि यह आपके लेने बहुत हानिकारक भी हो सकता है। इसे 3 से 5 ग्राम को आपको divided dose में खाना चाहिए। एक dose आप सुबह ले सकते हो और एक dose आप शाम को ले सकते हो। और आपको इसको दूध के साथ लेना है।

3. Maca Root Powder (मक्का रुट पाउडर)

मक्का एक vegetable होता है जिसकी root को सूखा के मक्का रुट पाउडर बनाया जाता है और ये आपके testosterone levels को काफी ज़्यादा बढ़ाता है।

मक्का रुट पाउडर के फायदे के बारे में बात करें तो यह vitamin और minerals का काफी अच्छा source है। यह आपकी दिमाग की functioning को बेहतर करता है।

बॉडीबिल्डर, एथलिट और स्पोर्ट्समैन में यह बहुत ही popular सप्लीमेंट है क्यूंकि ये उनकी athletic performance को बढ़ाता है।

अगर आप 6 हफ्ते तक नियमित रूप से मक्का रुट पाउडर का सेवन करते रहोगे तो आपके sperm cells की production बढ़ जाएगी और उनकी quality भी सुधर जाएगी जिसकी वजह से जिन mens में infertility की समस्या है वो धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी। और यह males की sexual desire को भी improve करता है।

इन्हें भी देखें –

Maca Root Powder (मक्का रुट पाउडर) को कब और कैसे लेना चाहिए?

मक्का रुट पाउडर की recommended dose जो है वो है 5g यानि आप इसको दिन में 5 ग्राम तक ले सकते हो। आप इसको दूध में डालके, ओट्स में डालके, दही में डालके या फिर अपने प्रोटीन शेक में डालके ले सकते हो।

आप इसको अगर pre-workout के साथ लोगे तो आपकी एक्सरसाइज करते strength बढ़ेगी। इसे आप 6 से 8 हफ्ते तक ले सकते हो आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे।

4. Shilajit (शिलाजीत)

Shilajit (शिलाजीत) एक बहुत ही popular natural supplement है जिसको बहुत से काफी समय से उपयोग करते आ रहे हैं, बहुत साड़ी बीमारियों से निजात पाने के लिए। पर शिलाजीत को majorly use किया जाता है sexual health के लिए।

शिलाजीत में anti-inflammatory और anti-viral properties हैं। यह आपकी बॉडी में free radicals को कम करता है और damage cells को repair करता है, जिसकी वजह से आपकी ageing slow हो जाती है। साथ में यह आपकी बॉडी में आयरन के levels को भी बढ़ाता है।

सबसे ज़रूरी चीज़ जिसकी वजह से शिलाजीत को लिया जाता है कि यह आपकी sexual problems को काफी हद तक ठीक करता है और testosterone levels बढ़ाता है।

यह आपका libido बढ़ाता है, आपके sperm cells की quantity के साथ उसकी quality भी improve करता है। साथ में erectile dysfunction की समस्या को भी ठीक करने में यह फायदेमंद है।

इन्हें भी देखें –

Shilajit (शिलाजीत) को कब और कैसे लेना चाहिए?

Shilajit (शिलाजीत) को आप 0.3 – 0.5 ग्राम से ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करें। दूसरा आप इसको गुनगुने पानी या फिर गुनगुने दूध के साथ ले सकते हैं। बेस्ट नतीजों के लिए रात को सोने से पहले आप इसको इस्तेमाल करोगे तो आपको बहुत लाभ होगा।

Precautions of Testosterone Boosting Supplements

अगर किसी को कोई भी बिमारी है, तो इन में से कोई भी सप्लीमेंट इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। किसी भी सप्लीमेंट को बहुत लम्बे समय तक लगातार इस्तेमाल न करें।

आप 6 हफ्ते तक खाएं और फिर 4 हफ्ते के लिए छोड़ दें, उसके बाद फिर दोबारा खाना शुरू कर सकते हैं अगर आपको फायदा हुआ है तो।

यह थी कुछ जानकारी natural testosterone supplements से जुड़ी। आशा करता हूँ की आपको जानकारी पसंद आएगी, आप अपने दोस्तों के साथ भी यह आर्टिकल ज़रूर करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग sexual health के बारे में भी aware हो जाएँ और अगर किसी को यह समस्या है तो वो किसी से भी discuss करने में hesitate न करें।

FAQ’s

Q: टेस्टोस्टेरोन का स्तर कैसे बढ़ायें?

Ans. आप ऊपर बताये गए सप्लीमेंट जैसे की शिलाजीत, वंशलोचन, मक्का रुट इत्यादि का उपयोग करके अपने टेस्टोस्टेरोन को बढ़ा सकते हैं।

Q: टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कितना होना चाहिए?

Ans. FDA की मानें तो एक पुरुष के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन Testosterone की नॉर्मल रेंज 300 से 1 हजार नैनोग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए।

Q: टेस्टोस्टेरोन की कमी के लक्षण?

Ans. बहुत ज़्यादा थकान होना और बिलकुल एनर्जी नहीं होना कुछ symptoms है टेस्टोस्टेरोन की कमी के।

Q: टेस्टोस्टेरोन कैप्सूल?

Ans. शिलाजीत, अश्वशिला, अश्वगंधा जैसे कुछ कैप्सूल सप्लीमेंट हैं जो टेस्टोस्टेरोन बढ़ाते हैं।

Q: टेस्टोस्टेरोन ज्यादा होने के नुकसान?

Ans. एक्ने, ज़्यादा गुस्सा आना, शरीर पर ज़्यादा बाल होना, हाई ब्लड प्रेशर कुछ नुक्सान हैं ज़्यादा टेस्टोस्टेरोन के।

Q: टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans. हरी सब्ज़ी, अंडा, शेल फिश, अवोकेडो, बेरीज, अनार जैसी चीज़ें खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है।

अन्य पढ़ें –

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment