Lubrijoint Plus uses in hindi | Best Glucosamine Tab

आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे सस्ते और अच्छे Glucosamine और MSM (Methylsulphonymethane) सप्लीमेंट Lubrijoint Plus की। ज़्यादातर बॉडीबिल्डर्स, एथलिट, वेट लिफ्टर और पावर लिफ्टर Glucosamine supplement को उपयोग करते हैं क्यूंकि ज़्यादा समय तक वेट ट्रेनिंग joint और ligaments पर stress डालती है, जिससे वर्कआउट की progress slow हो सकती है।

What is Lubrijoint Plus?

Lubrijoint Plus काफी अच्छा glucosamine और msm सप्लीमेंट है जिसे बहुत से डॉक्टर लेने को कहते हैं उन लोगों को जिन्हें joints में दर्द रहता है और बहुत से बॉडीबिल्डर्स भी इसे लेते हैं जब वो हार्ड वर्कआउट करते हैं।

हमारी बॉडी के ज़्यादातर उपयोग होने वाले joints हैं knees, elbows, hips और कुछ small हाथों और wrist के joint. इन joint के दर्द के कारण cartilage damage हो सकती है जिसे फिर ठीक करना बहुत मुश्किल है। इसीलिए glucosamine supplement जैसे की Lubrijoint Plus हर एथलिट और बॉडीबिल्डर के लिए ज़रूरी है।

Person using tablets of Glucosamine Supplement

Ingredients of Lubrijoint Plus

Lubrijoint Plus को Tirupati Life Sciences नाम की कंपनी manufacture करती है। यह non vegetarian टेबलेट है और इसकी हर एक tablet में –

  • Glucosamine Sulphate – 750 mg
  • Methylsulphonymethane – 200 mg
  • Manganese – 2.5 mg
  • Zinc – 3 mg
  • Copper – 0.5 mg
  • Boron – 0.5 mg

Lubrijoint Plus Price

यह 60 tablet के बॉक्स की पैकिंग में मार्किट में मिलती है। और इसके एक पैक का प्राइस ₹450 तक है। जिसे आप आसानी से किसी भी केमिस्ट स्टोर या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। कुछ लिंक्स नीचे दिए गए हैं –

What is Glucosamine?

Glucosamine एक नैचुरली occurring एलिमेंट है जो कार्टिलेज बनाने में मदद करता है। Cartilage एक tough connecting tissue है। Cartilage joints के लिए एक cushion का काम करती है और joints को flexible बनाये रखती है।

Glucosamine (ग्लूकोसामीन) से osteoarthritis जैसी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। Long time ट्रेनिंग की वजह से और age की वजह से glucosamine नैचुरली बनना बंद हो जाता है। इसलिए एथलिट और बुज़ुर्ग लोग इसे supplement करते हैं।

Lubrijoint Plus uses in hindi

  • Lubrijoint Plus में MSM (Methylsulphonymethane) भी पाया जाता है जो जोड़ों के दर्द और inflammation को ठीक करने का काम करता है।
  • इसमें पाया जाने वाला manganese हड्डियों को बनता है और free radicals से उन्हें बचाता है।
  • Boron काफी अच्छा है हड्डियों की हेल्थ के लिए और जिंक और कॉपर भी हड्डियों को मज़बूत करते हैं।
  • अगर आपकी कार्टिलेज घिस चुकी है तो उसे दोबारा regenerate करने के लिए इसे ले सकते हैं।
  • अगर आप gym जाते हैं और weight training करते हैं तो अपने joints को protection के लिए इसे लिया जा सकता है।
  • यह आर्थराइटिस में भी काफी ज़्यादा उपयोगी है।

Lubrijoint Plus Dosage

Lubrijoint Plus एक nutraceutical टेबलेट है तो इसे लेने के लिए आपको डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं है, लेकिन तब भी अगर आप कोई दवा पहले से ले रहे हैं और किसी बीमारी से जूझ रहे है तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें।

आप इसकी 1 टेबलेट सुबह खाना खाने के बाद और 1 टेबलेट रात को खाना खाने के बाद ले सकते हैं अगर आपको जोड़ों में दर्द है। अगर आप weight training के लिए इसे लेना चाहते हैं तो आप इसकी 1 टेबलेट ब्रेकफास्ट के बाद ले सकते हैं।

Lubrijoint Plus Side Effects and Precautions

इस गोली को आप दिन में एक से दो बार से ज़्यादा नहीं लें और बच्चों को भी नहीं दें। वैसे तो इसे सही मात्रा में लेने से कोई नुक्सान देखने को नहीं मिले हैं लेकिन कुछ लोगों में इसे लेने से कुछ नुक्सान हो सकते हैं – जैसे की diarrhea, पेट में दर्द, cramps पड़ना, nausea जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

अगर आपको ऐसा कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को मिले तो इस दवा को लेना तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर से ज़रूर consult करें। वो लोग जो पहले से ही कुछ दवाएं ले रहे हैं और किसी बीमारी का सामना कर है ऐसे लोग इसे बिना डॉक्टर से पूछे नहीं लें।

Watch Glucosamine Supplement LUBRIJOINT PLUS Video:

अन्य पढ़ें –

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment