Top 6 Protein rich food | हाई प्रोटीन फूड Veg और Non Veg

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे टॉप 6 high protein rich food sources के बारे में, जो भारतीय मार्किट में आसानी से मिल जाते हैं और आपको यह फ़ूड अपनी डाइट में ज़रूर लेने चाहिए।

Protein rich food in hindi

बहुत सारे लोग ऐसा मानते हैं की प्रोटीन सिर्फ उन लोगों को लेना चाहिए जो एक्सरसाइज या शारीरिक मेहनत करते हैं या जो muscles build करना चाहते हैं।

जबकि ऐसा नहीं है, एक आम इंसान को अच्छे लाइफस्टाइल के लिए भी ज़रुरत होती है प्रोटीन की, जो की है:-

0.8g/Kg of Body Weight

पर अगर आप muscle build करना चाहते हैं या आप कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते हो। तो वो प्रोटीन की ज़रुरत बढ़ सकती है, जो की है:-

1.2g-2g/Kg of Body Weight

प्रोटीन के साथ-साथ आप लोगों का यह ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि आपको कितना कार्बोहायड्रेट खाना चाहिए और कितना फैट खाना चाहिए।

और यह सब इस पर निर्भर करता है की आपका BMI (आप वाले लिंक पर क्लिक करके अपना कैलकुलेट कर सकते हो) कितना है। नीचे BMI के बारे में कुछ बताया गया है जिससे आप अपने वज़न की जानकारी ले सकते हैं।

BMIWeight Status
Below 18.5Under Weight
18.5 – 25.0Normal
25.0 – 30.0Overweight
30.0 and AboveObese

जो 6 प्रोटीन फूड जो हमने बताये हैं आपके लिए वो सभी हाई प्रोटीन हैं और साथ में इनमें कम फैट है। मतलब की अगर आप किसी भी BMI range में हो, तो आप इनमें से कोई भी प्रोटीन फूड ले सकते हो।

6 Protein rich Food Veg and Non Veg, हाई प्रोटीन फूड

1. Chicken Breast (चिकन)

जो लोग नॉन वेजीटेरियन हैं उनके लिए चिकन सबसे बढ़िया Protein rich Food source है। इसमें आपको 100g में मिलेगा 27-30g प्रोटीन और 3-4g फैट।

तो दिन में आप कम से कम एक meal में आप chicken खाने की कोशिश करें। पर जहाँ से भी इसे खरीदते हो fresh होना चाहिए और बनाने से पहले आप अच्छे से उसको साफ़ करके बनाएं।

और chicken से आपको प्रोटीन तो मिलेगा ही पर साथ में यह आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा source है।

2. Green Moong Dal (हरी मूंग दाल)

जितने भी लोग vegetarian हैं वो अधिकतर यह बोलते हैं की उनके पास इतने protein rich food source नहीं हैं जितने की non vegetarians के पास, जबकि ऐसा नहीं है।

हरी मूंग दाल आपके लिए वरदान साबित हो सकती है क्यूंकि 100g हरी मूंग दाल में आपको मिलेगा 24g प्रोटीन और बहुत थोड़ा 1.5-2g फैट।

वैसे तो आप बाकि दलों में से कोई भी दाल खा सकते हो, पर हरी मूंग दाल आसानी से पच जाती है और इसमें कार्बोहाइड्रेट्स कम होते हैं। आप दिन में एक बार इसको sprouts की form में या आम दाल की तरह भी खा सकते हैं।

3. Whey Protein (वे प्रोटीन)

Whey Protein से जुड़े बहुत से अंधविश्वास हैं – जैसे की लड़कियों को whey protein नहीं पीना चाहिए, जो लोग gym जाते हैं उन्ही का whey protein लेना आवश्यक है। बहुत से लोग ऐसा भी कहते हैं की whey protein लेने से kidney ख़राब हो जाती है, जबकि ऐसा नहीं है।

Whey Protein एक नेचुरल प्रोटीन है – इसकी हर एक सर्विंग में आपको मिलता है 24g प्रोटीन। जिसे आप आसानी से पी सालते हैं और कहीं भी आसानी से लेकर जा सकते हैं। आपकी बॉडी whey protein को बहुत ही आसानी से पचा लेती है।

पर जहाँ से भी आप अपने लिए whey protein खरीदते हो वो genuine होना चाहिए और कोई अच्छे ब्रांड का ही प्रोटीन आपको लेना चाहिए।

Check out:

4. Fish (फिश)

फिश एक बहुत ही अच्छा प्रोटीन source है आप सभी लोगों के लिए। 100g fish में आपको मिलता है 21 – 25g प्रोटीन (निर्भर करता है की आप कोण सी fish खा रहे हो) और 8 – 12g फैट जो की अच्छा फैट होता है जो आपके दिल के साथ – साथ आपके skin, आँखों, बालों और nails के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

तो आप अपनी daily protein की ज़रुरत के लिए कोई भी फिश खा सकते हो।

5. Egg Protein rich food (अंडा)

Egg भी एक बहुत अच्छा protein rich food source है आप सभी लोगों के लिए। एक अंडे में आपको लगभग 5.5g प्रोटीन आपको मिलता है। पर अगर हम योल्क को अलग कर देते हैं, जो बचता है egg white उसमे आपको 3g प्रोटीन मिलता है।

जो लोग एक या दो अंडे कहते हैं दिन में वो योल्क के साथ खा सकते हैं। पर अगर आप ज़्यादा मात्रा में अंडे खाना चाहते हैं तो आप बिना योक के ही खाएं।

अंडे को आप आसानी से मार्किट से ले सकते हैं और आप इसको किसी भी तरीके से खा सकते हो – Boiled करके या Omelet बनाके और अच्छी चीज़ यह है की egg में आपको प्रोटीन के साथ भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिल जाते हैं।

6. Soy Chunks protein rich food (सोया चंक्स)

Vegetarians के लिए soya chunks एक बहुत ही अच्छा प्रोटीन option है। 100g सोया चंक्स में लगभग आपको मिलता है 52g प्रोटीन और सिर्फ 0.5g फैट। बहुत सारे लोग ऐसा बोलते हैं की सोया खाने से testosterone कम हो जाता है और estrogen बढ़ जाता है।

तो इसलिए आप दिन में 25 से 40g सोया चंक्स खा सकते हो और अपनी प्रोटीन intake को बढ़ा सकते हो।

तो दोस्तों, मेने आपको बताये हैं 6 protein rich food sources क्या होने चाहिए लेकिन इसके अलावा भी काफी प्रोटीन फूड हैं जैसे कि दूध, दही, पनीर, नट्स (बादाम, काजू , अखरोट), बीन्स इत्यादि। पर इन सभी में protein के साथ-साथ अधिक मात्रा में फैट भी होता है, तो जो लोग underweight हैं या जिनका बॉडी फैट percentage कम है वो इन फूड को ले सकते हैं। पर जो लोग overweight हैं या obese हैं वो इन फूड को नहीं लें।

जो 6 protein rich food हमने बताये हैं वो कोई भी अपनी डाइट में शामिल कर सकता है। आशा करता हूँ कि आपको जानकारी पसंद आयी होगी, ऐसी ही जानकारी के लिए जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद।

FAQ’s

Q: हाई प्रोटीन फूड कौन-कौन से होते हैं ?

Ans. चिकन, फिश, हरी मूंग दाल, सोया चंक्स, दूध, दही, पनीर, नट्स (बादाम, काजू , अखरोट), बीन्स इत्यादि हाई प्रोटीन फूड हैं.

Q: प्रोटीन में क्या खाएं?

Ans. प्रोटीन लेने के लिए आप उन प्रोटीन फूड को खाएं जिनमें प्रोटीन ज़्यादा हो पर फैट कम हो। आप अंडा, Whey Protein, चिकन, फिश, हरी मूंग दाल, सोया चंक्स, दूध, दही, पनीर, नट्स खा सकते हैं।

Q: शाकाहारी भोजन में प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

Ans. शाकाहारी भोजन में प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है – दालें, दूध, दहीं, पनीर, बीन्स, सोया, नट्स खा सकते हैं।

Q: 1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

Ans. जबकि ऐसा नहीं है, एक आम इंसान को अच्छे लाइफस्टाइल के लिए भी ज़रुरत होती है प्रोटीन की, जो की है:- 0.8g/Kg of Body Weight

Q: एक बॉडीबिल्डर को कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

Ans. अगर आप muscle build करना चाहते हैं या आप कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते हो। तो प्रोटीन की ज़रुरत बढ़ सकती है, जो की है:- 1.2g-2g/Kg of Body Weight

अन्य पढ़ें –

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment