The Kashmir Files Movie Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानकारी देंगे the Kashmir files movie review के बारे में। The Kashmir Files एक ऐसी फिल्म है जिसका Bollywood में बनना एक बहुत बड़ी achievement है। इस फिल्म ने एक इतिहास लिख दिया है।

Introduction & Story Line of The Kashmir Files Movie

  • Kashmir files movie review यह फिल्म सच बताती है वो भी कड़वा सच। कहानी एक बड़े college में पढ़ने वाले modern विचारों से भरे पड़े student leader Krishna की है, जिसे politics में interest है।
  • Politics से इनके प्यार की एक वजह यह भी है की कृष्णा कश्मीर की धरती पे पैदा हुए हैं, वो जहाँ बच्चा ABCD से पहले बन्दूक की गोली सुन लेता है।
  • कॉलेज में कृष्णा की गुरुमाता भी हैं, उनके हिसाब से कश्मीर पे बड़े ज़ुल्म होते आये हैं और आज भी हो रहे हैं।
  • और यह इंडिया के नक़्शे पे छापा हुआ कश्मीर भी झूठा मानती हैं क्यूंकि इनके हिसाब से तो वो ज़बरदस्ती है। इनके सिर्फ एक ही नारा है #freekashmiraazadi
  • बस तो सच का पता लगाने कृष्णा कई सालों बाद अपनी जन्म धरती कश्मीर लौटते हैं, जहाँ इनके कानों में एक नया शब्द सुनाई पढ़ता है – कश्मीरी पंडित।
  • कौन है कश्मीरी पंडित, यह कैसे दीखते हैं। जवाब है, कुछ काले और कुछ लाल साये हैं। जिनके न कोई दोस्त हैं न कोई पडोसी, फिर भी कई सालों से टूटे फूटे रिश्ते उन्होंने निभाए हैं।
  • लेकिन गुरुमाता के हिसाब से, कश्मीरी पंडित बड़े दांतों वाले राक्षस हैं जिन्होंने मासूम बेचारे असली कश्मीरियों का जीना हराम कर दिया था। तो मासूम थोड़ा बढ़क गए और राक्षस से बदला लेने के लिए थोड़ा बहुत लड़ गए।
  • अब कृष्णा तभी इन कश्मीरी पंडितों की पहेली सुलझा पायेगा या खुद इस पहेली का हिसा बनके बेवकूफ़ बन जायेगा। इसके जवाब आप पूरी फिल्म देखकर पता लगा सकते हैं।

The Kashmir Files Film me aisa kya hai ki aapko isey dekhna chahiye

इस the Kashmir files movie review फिल्म में सिर्फ और सिर्फ facts है, कोई भी fiction और drama नहीं है। ऐसे facts जो आज तक आखों के सामने होते हुए भी हमें दिखाई नहीं दिए। फिल्म को बनाया गया है इतना ज़्यादा raw और natural तरीके से की पूरे तीन घंटे आप कश्मीर की धरती पे पैरों को महसूस कर सकते हैं। जैसे मानों आँखों के सामने CCTV footage चल रही हो।

अब यह बात किसी से छुपी तो है नहीं की फिल्म के अंदर कोई कहानी नहीं बल्कि सच दिखाया गया है। इसीलिए हर एक scene में आपको एक साथ कई सरे emotions feel होंगे। डर, गुस्सा, नफरत, प्यार, बदला और सबसे ज़्यादा helplessness. चाहते हुए भी जो कुछ हुआ उसको न बदलपाने का पछतावा। यह सब कुछ theatre से बाहर निकलने के बाद आपके साथ रहेगा।

तारीफ करनी होगी director Vivek Agnihotri की जिन्होंने फिल्म के अंदर हर एक character positive हो या negative हर किसी को पूरी मेहनत और बारीकी से तैयार किया है। Negative shade में जो characters हैं उनसे आप नफरत करने में आप मजबूर हो जायेंगे। एक दम हकीकत को परदे पर उतार दिया है।

सबसे बढ़िया बात फिल्म का lead character कृष्णा public को represent कर रहा है। कितना आसान है हम लोगों को झूठ से बेवकूफ बनाना और पूरी ज़िन्दगी उस झूठ को सच मनके दूसरों के दुःख को धोखा समझना, होश उड़ जायेंगे आपके। बिना किसी filter के कश्मीर की real photo आपके सामने है जिसको देखकर अंदर से हिल जाओगे, दर जाओगे बुरी तरह।

हिम्मत चाहिए दबे हुए सच को सीधा बड़े परदे पर करोड़ों के सामने रखने के लिए। Vivek Agnihotri के guts को लोग salute कर रहे हैं।

अगर आप कश्मीरी पंडितों से relate नहीं कर पाए, आपने पहली बारी सुना है अपनी ज़िन्दगी में तो इन 3 घंटों के बाद आप उन्हें खुद से भी ज़्यादा अच्छे से जान पाओगे। यह है इस फिल्म का power दमदार content और real life emotions.

Dialogs of the Kashmir Files Movie

Kashmir files movie review फिल्म में आपको रोंगटे खड़े करने वाले dialogs भी सुनने को मिलेंगे, जिनको pure Kashmiri एसेंट के साथ बिना किसी मिलावट के present किया गया है। Specially climax में जो स्पीच है उसमे हर एक शब्द चुन – चुन के डाला गया है, जो सीधा दिल दिमाग दोनों पे हमला करता है।

अब उनकी बात करते हैं जिन्होंने कश्मीर फाइल्स को परदे से निकाल कर ज़िंदा कर दिया है। Anupam Kher इनकी performance में अलग ही लेवल की एनर्जी है जैसे मनो सब कुछ इनके साथ अभी हो रहा हो। पूरी फिल्म आप इनकी आँखों में ही देख सकते हो।

कश्मीर से दूर जाना वो भी अपने घर को हमेश के लिए छोड़कर, शायद कोई सोच नहीं सकता लेकिन अनुपान सर ने उस दर को सच में बदल दिया है।

फिल्म की बाकी कास्टिंग भी कमाल की है, Pallavi Joshi से लेकर Darshan Kumar, Mithun sir सभी character में घुस चुके हैं और कश्मीर की आत्मा को ईमानदारी से tribute देने की कोशिश कर रहे हैं।

Bottom Line of the Kashmir files movie review hindi

Kashmir files movie review इस फिल्म को गलती से भी miss मत करिये किसी की भी बातों में आकर। यह तीन घंटे आपकी ज़िन्दगी बदल सकते हैं। और हाँ उनकी भी मत सुनना जो फिल्म का collection कम बता रहे हैं। यह सिर्फ और सिर्फ गलत जानकारी है।

Overall फिल्म काफी अच्छी है तो एक बार theatre में जाकर ज़रूर देखें।

Also Watch:

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment