यूनिएंजाइम टैबलेट के लाभ और साइड इफेक्ट्स | Unienzyme Tablet uses in Hindi

Unienzyme Tablet uses in Hindi: दोस्तों unienzyme एक ब्रांड का नाम है शुगर कोटेड टेबलेट के लिए जिसे उपयोग किया जाता है indigestion की समस्या को ठीक करने के लिए और पेट से जुडी समस्या के लिए।

हमारी बॉडी बनने में प्रोटीन, फैट और कार्बोहायड्रेट के साथ कुछ और माइक्रो नुट्रिएंट्स (विटामिन और मिनरल्स) भी ज़रूरी काम करते हैं।

और अगर हमारी बॉडी इन नुट्रिएंट को सही तरीके से absorb नहीं कर पाए तो शरीर की ग्रोथ सही तरीके से नहीं होती क्यूंकि indigestion की वजह से नुट्रिएंट बॉडी से बाहर निकल जाते हैं।

यूनिएंजाइम टेबलेट क्या काम करता है?

हमारे शरीर के अंदर कुछ एन्ज़इम्स बनते हैं और यह एंजाइम मुँह से ही बनना शुरू हो जाते हैं। यह सारे के सारे एंजाइम हमारे भोजन को पचाने का काम करते हैं।

कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है की यह एंजाइम weak हो जाते हैं या बन नहीं पाते हैं या कुछ समय के लिए काम नहीं करते किसी वजह से।

इस स्थिति में आपका खाना पच्च नहीं पायेगा। जिससे आपको गैस बनेगी, पेट दुखेगा, पेट में दर्द होगा जैसी समस्याएं होंगी। इन सारी समस्याओं के लिए unienzyme को लिया जाता है।

Unienzyme Tablet मदद करती है पाचन ठीक करने में जिस से नुट्रिएंट सही तरीके से absorb होते है बॉडी में जो ज़रूरी है।

Unienzyme Tablet को Torrent Pharmaceuticals Ltd. कंपनी manufacture करती है और मेडिसिन आसानी से किसी भी केमिस्ट स्टोर से मिल जाती है।

यूनिएंजाइम टैबलेट कितने रूपए की है | Unienzyme Tablet price

इसके 15 टेबलेट के पैक का प्राइस 70 रूपए है जिसे आप नीचे दिए लिंक से भी देख सकते हैं और खरीद सकते हैं।

Unienzyme Tablet Ingredients

Unienzyme की हर एक टेबलेट में जो ingredient पाए जाते है वो हैं –

  1. Fungal Diastase एक pro digestive enzyme है। यह बॉडी में नैचुरली बनता है और यह मदद करता है कार्बोहाइड्रेट्स को छोटे पार्टिकल्स में तोड़ने में। इसके साथ यह मदद करता है नुट्रिएंट को सही तरीके से intestine में अब्सॉर्ब करने में।
  2. Papain एक ऐसा एंजाइम है जिसे papaya fruit से एक्सट्रेक्ट किया जाता है। यह मदद करता है फ़ूड में पाए जाने वाले प्रोटीन को तोड़ने में जिसे वो आसानी से पच्च जाता है।
  3. Activated Charcoal की काफी ज़्यादा अब्सॉर्प्शन कैपेसिटी होती है और सरे गैरज़रूरी चेमिकल्स, टोक्सिन और तत्वों को अब्सॉर्ब कर लेता है stomach में और उन्हें बॉडी से बहार निकलता है।

यूनिएंजाइम टैबलेट के लाभ | Unienzyme Tablet Uses in Hindi | आप यूनिएंजाइम का उपयोग कब करते हैं? | unienzyme tablet kis kaam aati hai

  • अगर आपको पेट में भारीपन लग रहा है तो आप unienzyme tablet ले सकते हो।
  • गैस बन रही है, कब्ज़ हो रही है, खाना पच्च नहीं रहा है, पेट साफ़ नहीं रहा है तब भी डॉक्टर इस टेबलेट को लेने के लिए कहते हैं।
  • यह टेबलेट कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को काम करती है।
  • यह फ़ूड पोइज़निंग में डॉक्टर की सलाह पर ली जा सकती है।
  • यह गैस्ट्रो इंटेस्टिनल गैस नहीं होने देती।
  • यह indigestion of food नहीं होने देती।
  • यह हैंगओवर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।
  • यह sore throat की समस्या के लिए भी फायदेमंद मानी गयी है।

पर किसी भी टेबलेट को लेने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

यूनिएंजाइम टैबलेटके नुकसान | Unienzyme Tablet Side Effects

अगर आप पहले से किसी बीमारी के लिए टेबलेट ले रहे हैं तो इस टेबलेट को नहीं ले और लेने से पहले डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें।

इसे लेने से ज़्यादातर लोगों में नुकसान देखने को नहीं मिले है लेकिन कुछ साइड इफ़ेक्ट जो इसे लेने से हो सकते है वो हैं –

स्किन में इर्रिटेशन होना, मल का डार्क होना, पेट में दर्द होना, कब्ज़ की समस्या होना, डायरिया होना, पैशाब करते समय दर्द होना जैसे साइड इफ़ेक्ट अगर आपको इसे लेने से देखने को मिले तो इसे लेना तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर से सलाह लें।

मैं एक दिन में कितने unenzyme गोली ले सकते हैं | Unienzyme Tablet Dose

Unienzyme Tablet की डोज़ की बात करें तो आप इसकी 1 टेबलेट दिन में एक बार ले सकते हैं खाना खाने के बाद किसी भी समय पानी के साथ।

अगर आप किसी भी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इस टेबलेट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

Watch Video Unienzyme Tablet uses in Hindi:

अन्य पढ़ें –

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

Leave a Comment