Yakult Probiotic Drink की पूरी जानकारी – Yakult Review

दोस्तों आपने Yakult Probiotic Drink का नाम सुना होगा , आखिर क्या है यह yakult  और क्या फायदे हैं इसके आज हम इसी के बारे में बात करेंगे । Yakult एक नेचुरल probiotic drink है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है । तो सबसे पहले हम लोग बात करते हैं की इसकी हमें क्यों ज़रुरत पढ़ती है । कहा जाता है की हमारे अच्छे स्वस्थ्य की शुरुवात हमारे पेट से शुरू होती है, अगर आपका पेट सही नहीं होगा तो आप बीमार हो सकते हैं और कई तरह की बीमारियां आपको लग सकती हैं ।

 

जैसे दिल, लिवर, किडनी यह सभी हमारे लिए लाभदायक हैं, वैसे ही हमारे पेट का ख्याल रखना भी हमारे लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी है ।हमारी आँतों में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे भोजन के पाचन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं जिन्हें हम प्रोबिओटिक या नेचुरल बैक्टीरिया भी कहते हैं । इनका काम भोजन को तोड़ना और पचाने का होता है, उसके बाद भोजन से पौष्टिक तत्त्व निकाल के पूरे शरीर में पहुंचाना ।

 

यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी भड़ाते हैं और बाद में मल त्याग द्वारा हमारे शरीर से गंद बहार निकालने में फायदा देते हैं । अगर इनकी मात्रा काम या ज़्यादा हो जाए या इनका कार्य हिल जाए तो हमें कई तरह के नुक्सान हो सकते हैं । 

 

What is Yakult? याकुलत क्या है ?

याकुलत कोई नयी चीज़ नहीं है । याकुलत एक प्रोबिओटिक ड्रिंक है जो 1935 से मार्किट में चल रही है । इसकी शुरुवात जापानीज डॉक्टर मिनोरू शिरोटा ने की थी, उस समय जापान के लोग एक संक्रमण से जूझ रहे थे । डॉक्टर मिनोरू शिरोटा का मानना था  की रोकथाम इलाज से बेहतर है इसीलिए अगर हम रोकथाम करें तो जो इलाज पे खर्च आ रहा है वह भी बचेगा और हम ज़्यादा देर तक जीवन भी जी सकते हैं ।

 

History  of  Yakult  :

उन्होंने अपनी लैब में यह पाया की हमारे इंटेस्टिने में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो की हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं । उन्होंने 1930 में 300 से अधिक लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया से LCS को अलग कर दिया । LCS पाचन तंत्र के काम काज में सुधार करने में मदद करता है और प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करने में भी मदद करते हैं इसीलिए याकुलत के ऊपर भी आपको LCS लिखा हुआ मिलेगा । 1935 में जब उन्हें यह प्रूफ मिला तो उन्होंने दूध में यह चीज़ मिलकर बाजार में बेचना शुरू कर दी और आज 40 मिलियन से ज़्यादा लोग इसे पीने का आनंद उठा रहे हैं । अब तो याकुलत कई रूप में उपलब्ध है जैसे की याकुलत प्रोबिओटिक और याकुलत लाइट ।

 

Yakult Probiotic Drink वर्ल्ड के almost  हर मार्किट में पायी जाती है और लोग भी इस ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं । yakult  का main  function  है आपके intestine  में bad  बैक्टीरिया को कम करना और नेचुरल balance  को वापिस बनाना । इस probiotic  का refreshing  tangy  taste  है और यह small  bottle  के pack  में आती है । यह one  of  the superior  probiotic  drink  है जो suitable  है सभी age  के लोगों के लिए ।

 

Also Read:

Zenith Daily Active Multiple One a Day Multivitamin Review

The Next Big Thing in 10 Golden Rules of Bodybuilding

 

Nutritional Facts of Yakult Probiotic Drink:

yakult  के nutritional  facts  की बात करें तो इसके 65 ml  पैक मैं –

50 calories

0.8 ग्राम protein

12 ग्राम carbohydrates

और less  than  0.1 ग्राम फैट है

इसमें water , skimmed  मिल्क पाउडर, probiotic  LCS  Lactobacillus  Casei  Strain  Shirota  और sugar  available  है और अगर आप शुगर avoid  करना चाहते हैं तो आप इसके light  variant  को use  कर सकते हैं ।

 

Watch the complete video about Yakult Probiotic Drink Review in Hindi:

 

 

Yakult Probiotic Drink Price:

Yakult Probiotic Drink के 5 बोतल के पैक का price  तकरीबन 80 रूपए है और Yakult  Light  के 5 बोतल के पैक का price  85 रूपए है जिसे आप अपने किसी भी पास के स्टोर से खरीद सकते हैं ।

 

Benefits of Yakult Probiotic Drink in Hindi ( याकुलत प्रोबिओटिक ड्रिंक के फायदे )

खाना पचाने में मदद करता है :

दोस्तों यह इसका सबसे बढ़िया फायदा है की यह खाना पचाने में मदद करता है । आजकल अगर आप बहार का खाना खा रहे हैं या फिर कोई जंक फ़ूड खा रहे हैं तो उसे पचाने में बहुत ज़्यादा समय लगता है । इसीलिए याकुलत का सेवन करने से आपको खाना पचाने में बहुत ज़्यादा मदद मिलती है । यह आपको एक्टिव रखता हैं और एनर्जी भी देता है ।

 

Immunity  बढ़ाने में मदद करना :

अगर आपका खाना अच्छे से पचेगा तो आपके शरीर में पूरे नुट्रिएंट्स जायेंगे, जिससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप बीमारियों से बचे रहेंगे ।

 

Antibiotic  :

जब आप किसी एंटीबायोटिक का सेवन करते हैं तो एंटीबायोटिक आपके शरीर में अच्छे और बुरे दोनों बैक्टीरिया को मार देते हैं जिससे की पेट अच्छे से साफ़ नहीं होता । तो इसलिए अगर आप कोई एंटीबायोटिक का सेवन कर रहे हैं तो आपको याकुलत को लेना चाहिए । यह आपके शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को maintain  करने का काम करता है ।

 

Anti Ageing  :

याकुलत बुज़ुर्ग लोगों के लिए काफी फायदेमंद मन जाता है । जब आपकी उम्र बढ़ती है तब आपकी उम्र के साथ – साथ आपकी पाचन क्रिया शक्ति भी काम हो जाती है । आपकी उम्र के साथ आपकी आँतों की मुरा भी बढ़ने लगती है और यहाँ याकुलत अपने फायदे दे सकता है । यह भोजन को पचाने और पौष्टिक तत्वों को absorb  करने की क्षमता को बढ़ाता है, आपको एनर्जी देता है और इसके साथ आपको anti  ageing  एफएफकतस भी देता है ।

 

Protection  From  Infection  :

मौसम के बदलाव के बारे में जो बात सबसे ज़्यादा परेशान करती है वो है सर्दी , सर्दी के मौसम में इन्फेक्शन होना आम बात है । प्रोबिओटिक ड्रिंक के मियमित सीन से इन्फेक्शन की संभावना काम हो जाती है ।

 

Constipation  से relief  मिलना :

अगर आपका पेट सही नहीं रहता और आपको कब्ज़ रहती है तो प्रोबिओटिक ड्रिंक का सेवन करें । अगर आप याकुलत का सेवन करेंगे तो आपका पेट सही रहेगा और आपके bowl  movements  भी सही हो जायेंगे ।

 

 

Yakult Probiotic Drink सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छी है, यह आपकी बॉडी में bacterial  imbalance  restore  करने में मदद करती है । यह ड्रिंक आपके digestive  सिस्टम को अच्छा रखती है, इन ड्रिंक से गैस्ट्रिक problems  ठीक होती हैं । Yakult Probiotic ड्रिंक आपके immune  system  के लिए फायदेमंद है , इस ड्रिंक को refrigeration  के ज़रुरत होती है नहीं तो इसके बैक्टीरिया का effect  कम हो जाता है ।

 

 

Know Complete Information About Yakult From Official Site: Click Here

 

Dosage of Yakult :

Dosage की बात करें तो इसकी एक बोतल को दिन में एक बार ले सकते हैं किसी भी समय । याकुलत ड्रिंक काफी फायदेमंद है excellent  और fully  functional  intestine  के लिए । यह ड्रिंक काफी affordable  है और इसका taste  भी काफी अच्छा है, यह प्रोडक्ट अच्छी हेल्थ के लिए accurate  है । याकुलत के उपयोग से आप एक difference  देखेंगे अपने digestive  हेल्थ में और अपनी रोज़ाना activities  में ज़्यादा regular और consistent रह पाएंगे ।

 

8 thoughts on “Yakult Probiotic Drink की पूरी जानकारी – Yakult Review”

  1. GREAT INFORMATIONS SIR IT BENEFITS ALOT. REALLY GET MOTIVATED ON SEEING YOUR VIDEOS AND THE INFORMATIONS YOU PROVIDE IS TOP NOTCH. THANK YOU SR FOR SUCH GREAT INFO.

    Reply
  2. Thanks foг your marvelous posting! I really enjoyed readіng it, you could Ƅe a great
    author.I will make sure to bookmark your blog and will
    come back in the futսrе. I want to encourage you continue уour great work,
    have a nice holiday weekend!

    Reply
  3. Apρreciating the dedication you put into your blog and detaileԀ information you
    provide. It’s nice to ϲome acrosѕ a blog every once in а while that isn’t the same out of date
    rehashed information. Great read! I’ѵe saved your site and I’m
    adding your RSS feeds to my Google account.

    Reply
  4. I think this is one of the most imporrtant infoormation for me.
    And i am glad reading ylur article. But wanna remark on feww general things,
    The web site style is perfect, the articles is really great!

    Reply

Leave a Comment