Yakult Probiotic Drink की पूरी जानकारी | Yakult Review

दोस्तों आपने Yakult Probiotic Drink का नाम सुना होगा, आखिर क्या है यह Yakult और क्या फायदे हैं इसके आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

Introduction

Yakult एक नेचुरल probiotic drink है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। तो सबसे पहले हम लोग बात करते हैं की इसकी हमें क्यों ज़रुरत पढ़ती है।

कहा जाता है की हमारे अच्छे स्वस्थ्य की शुरुवात हमारे पेट से शुरू होती है, अगर आपका पेट सही नहीं होगा तो आप बीमार हो सकते हैं और कई तरह की बीमारियां आपको लग सकती हैं।

How important is our Gut health? Yakult हमारी हेल्थ के लिए कितना ज़रूरी है?

जैसे दिल, लिवर, किडनी यह सभी हमारे लिए लाभदायक हैं, वैसे ही हमारे पेट का ख्याल रखना भी हमारे लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी है।

हमारी आँतों में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे भोजन के पाचन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं जिन्हें हम प्रोबिओटिक या नेचुरल बैक्टीरिया भी कहते हैं।

इनका काम भोजन को तोड़ना और पचाने का होता है, उसके बाद भोजन से पौष्टिक तत्त्व निकाल के पूरे शरीर में पहुंचाना।

यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी भड़ाते हैं और बाद में मल त्याग द्वारा हमारे शरीर से गंद बहार निकालने में फायदा देते हैं।

अगर इनकी मात्रा काम या ज़्यादा हो जाए या इनका कार्य हिल जाए तो हमें कई तरह के नुक्सान हो सकते हैं।

What is Yakult? याकुलत क्या है?

याकुलत कोई नयी चीज़ नहीं है। याकुलत एक प्रोबिओटिक ड्रिंक है जो 1935 से मार्किट में चल रही है। इसकी शुरुवात जापानीज डॉक्टर मिनोरू शिरोटा ने की थी, उस समय जापान के लोग एक संक्रमण से जूझ रहे थे।

डॉक्टर मिनोरू शिरोटा का मानना था  की रोकथाम इलाज से बेहतर है इसीलिए अगर हम रोकथाम करें तो जो इलाज पे खर्च आ रहा है वह भी बचेगा और हम ज़्यादा देर तक जीवन भी जी सकते हैं।

History of Yakult:

उन्होंने अपनी लैब में यह पाया की हमारे इंटेस्टिने में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो की हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

उन्होंने 1930 में 300 से अधिक लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया से LCS को अलग कर दिया।

LCS पाचन तंत्र के काम काज में सुधार करने में मदद करता है और प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करने में भी मदद करते हैं इसीलिए याकुलत के ऊपर भी आपको LCS लिखा हुआ मिलेगा।

1935 में जब उन्हें यह प्रूफ मिला तो उन्होंने दूध में यह चीज़ मिलकर बाजार में बेचना शुरू कर दी और आज 40 मिलियन से ज़्यादा लोग इसे पीने का आनंद उठा रहे हैं।

अब तो याकुलत कई रूप में उपलब्ध है जैसे की याकुलत प्रोबिओटिक और याकुलत लाइट।

How is the Taste of Yakult Probiotic Drink?

Yakult Probiotic Drink वर्ल्ड के almost  हर मार्किट में पायी जाती है और लोग भी इस ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं।

Yakult का main function है आपके intestine में bad बैक्टीरिया को कम करना और नेचुरल balance को वापिस बनाना।

इस probiotic का refreshing tangy taste है और यह small bottle के pack में आती है। यह one of the superior probiotic drink है जो suitable है सभी age के लोगों के लिए।

Nutritional Facts of Yakult Probiotic Drink:

Yakult के nutritional  facts  की बात करें तो इसके 65 ml पैक मैं:-

  • 50 calories
  • 0.8 ग्राम protein
  • 12 ग्राम carbohydrates
  • और less than 0.1 ग्राम फैट है.
  • इसमें water, skimmed मिल्क पाउडर, probiotic LCS(Lactobacillus Casei Strain Shirota) और sugar available है।
  • और अगर आप शुगर avoid करना चाहते हैं तो आप इसके light variant को use कर सकते हैं।

Watch the video of Yakult Probiotic Drink Review in Hindi:

Yakult Probiotic Drink Price | Yakult Price

Yakult Probiotic Drink के 5 बोतल के पैक का price तकरीबन 80 रूपए है और Yakult Light के 5 बोतल के पैक का price  85 रूपए है जिसे आप अपने किसी भी पास के स्टोर से खरीद सकते हैं।

Buy Probiotic Drink and Supplements:

Yakult Drink Benefits in Hindi | याकुलत प्रोबिओटिक ड्रिंक के फायदे

1. खाना पचाने में मदद करता है:

दोस्तों यह इसका सबसे बढ़िया फायदा है की यह खाना पचाने में मदद करता है। आजकल अगर आप बहार का खाना खा रहे हैं या फिर कोई जंक फ़ूड खा रहे हैं तो उसे पचाने में बहुत ज़्यादा समय लगता है।

इसीलिए याकुलत का सेवन करने से आपको खाना पचाने में बहुत ज़्यादा मदद मिलती है। यह आपको एक्टिव रखता हैं और एनर्जी भी देता है।

2. Immunity बढ़ाने में मदद करना:

अगर आपका खाना अच्छे से पचेगा तो आपके शरीर में पूरे नुट्रिएंट्स जायेंगे, जिससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप बीमारियों से बचे रहेंगे।

3. Antibiotic:

जब आप किसी एंटीबायोटिक का सेवन करते हैं तो एंटीबायोटिक आपके शरीर में अच्छे और बुरे दोनों बैक्टीरिया को मार देते हैं जिससे की पेट अच्छे से साफ़ नहीं होता। तो इसलिए अगर आप कोई एंटीबायोटिक का सेवन कर रहे हैं तो आपको याकुलत को लेना चाहिए।

यह आपके शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को maintain  करने का काम करता है।

4. Anti Ageing:

याकुलत बुज़ुर्ग लोगों के लिए काफी फायदेमंद मन जाता है। जब आपकी उम्र बढ़ती है तब आपकी उम्र के साथ-साथ आपकी पाचन क्रिया शक्ति भी काम हो जाती है।

आपकी उम्र के साथ आपकी आँतों की मुरा भी बढ़ने लगती है और यहाँ याकुलत अपने फायदे दे सकता है। यह भोजन को पचाने और पौष्टिक तत्वों को absorb करने की क्षमता को बढ़ाता है, आपको एनर्जी देता है और इसके साथ आपको anti ageing benefits भी देता है।

5. Protection From Infection:

मौसम के बदलाव के बारे में जो बात सबसे ज़्यादा परेशान करती है वो है सर्दी, सर्दी के मौसम में इन्फेक्शन होना आम बात है। प्रोबिओटिक ड्रिंक के मियमित सीन से इन्फेक्शन की संभावना काम हो जाती है।

6. Constipation से relief मिलना:

अगर आपका पेट सही नहीं रहता और आपको कब्ज़ रहती है तो प्रोबिओटिक ड्रिंक का सेवन करें। अगर आप याकुलत का सेवन करेंगे तो आपका पेट सही रहेगा और आपके bowl movements भी सही हो जायेंगे।

7. Skin Benefits of Yakult

याकुलत हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। यह हमारी त्वचा को acne से बचाता है । याकुलत को त्वचा पर लगाने से या खाने से भी बहुत फायदे देखने को मिलते हैं त्वचा पर ।

याकुलत स्किन प्रोटेक्टिव शील्ड की तरह काम करता है और bad बैक्टीरिया को दूर करता है त्वचा से। इसमें anti microbial एक्शन है जो नुकसानदायक चीज़ों को त्वचा पर inflammation नहीं करने देता और acne जैसे issues नहीं होते।

Is Yakult Good for Everyone?

Yakult Probiotic Drink सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छी है, यह आपकी बॉडी में bacterial imbalance restore करने में मदद करती है। यह ड्रिंक आपके digestive सिस्टम को अच्छा रखती है, इन ड्रिंक से गैस्ट्रिक problems ठीक होती हैं।

Yakult Probiotic ड्रिंक आपके immune system के लिए फायदेमंद है , इस ड्रिंक को refrigeration के ज़रुरत होती है नहीं तो इसके बैक्टीरिया का effect कम हो जाता है।

Know Detailed Information About Yakult:

Dosage of Yakult Probiotic Drink:

Dosage की बात करें तो इसकी एक बोतल को दिन में एक बार ले सकते हैं किसी भी समय। याकुलत ड्रिंक काफी फायदेमंद है excellent और fully functional intestine के लिए।

यह ड्रिंक काफी affordable है और इसका taste भी काफी अच्छा है, यह प्रोडक्ट अच्छी हेल्थ के लिए accurate है।

याकुलत के उपयोग से आप एक difference देखेंगे अपने digestive हेल्थ में और अपनी रोज़ाना activities में ज़्यादा regular और consistent रह पाएंगे।

Yakult Side Effects in hindi | याकुलत के नुक्सान 

याकुलत एक फ़ूड प्रोडक्ट है और इस से कोई खतरनाक साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। वो लोग जो पहली बार याकुलत ले रहे हैं उन्हें इसके उपयोग से bloating जैसे इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं।

पर ऐसा सिर्फ एक हफ्ते या 2 से 3 दिन ही देखने को मिलेगा, उसके बाद बॉडी खुद ही adjust कर लेती है प्रोबिओटिक के मुताबिक़।

Is Yakult Safe | क्या याकुलत लेना safe है 

हाँ, प्रोबिओटिक ड्रिंक में दही की तरह ही अचे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे स्वास्थ्ये को लाभ देते हैं। लोग हज़ारों साल से दही का उपयोग कर रहे हैं।

याकुल्ट के पास सुरक्षा का एक मजबूत रिकॉर्ड भी है और यह 80 से अधिक वर्षों से पिया जा रहा है।

What is the difference between Yakult Light and Yakult | याकुलत लाइट और याकुलत में क्या अंतर है 

याकुल्ट दो प्रकारों में उपलब्ध है – याकुल्ट (लाल रंग का) और याकुल्ट लाइट (नीली रंग का)। याकुल्ट लाइट में याकुल्ट की तुलना में 50% कम कैलोरी और कम चीनी होती है।

याकुल्ट लाइट में 25 कैलोरी होती है जबकि normal याकुल्ट उत्पाद  50 कैलोरी होती है। लेकिन वे दोनों Live और सक्रिय प्रोबायोटिक लैक्टोबैसिलस casein शिरोटा से भरे हुए होते हैं।

FAQ’s

Q: Is Yakult safe to drink everyday?

Ans. Yes it is safe to drink Yakult everyday.

Q: What does Yakult do to your body?

Ans. Yakult gives good bacteria to the bacteria that fights with the bas bacteria in your intestine and helps in digestion and makes your gut healthy. Healthy gut means healthy you.

Q: How long Yakult take to work?

Ans. It take about 1 to 2 weeks to see its significant benefits and uses.

Q: Can I drink yakult on an empty stomach?

Ans. Yes, you can drink probiotic drink at any time of the day. You can drink it on an empty stomach.

Also Read:

An aspiring BCA student formed an obsession with Computer/IT education, Graphic Designing, Fitness, YouTube and Blogging, and Helping Beginners to learn these skills and implement them in their life.

Share the Post:

9 thoughts on “Yakult Probiotic Drink की पूरी जानकारी | Yakult Review”

  1. GREAT INFORMATIONS SIR IT BENEFITS ALOT. REALLY GET MOTIVATED ON SEEING YOUR VIDEOS AND THE INFORMATIONS YOU PROVIDE IS TOP NOTCH. THANK YOU SR FOR SUCH GREAT INFO.

    Reply
  2. Thanks foг your marvelous posting! I really enjoyed readіng it, you could Ƅe a great
    author.I will make sure to bookmark your blog and will
    come back in the futսrе. I want to encourage you continue уour great work,
    have a nice holiday weekend!

    Reply
  3. I think this is one of the most imporrtant infoormation for me.
    And i am glad reading ylur article. But wanna remark on feww general things,
    The web site style is perfect, the articles is really great!

    Reply

Leave a Comment